Skip to content Skip to navigation

महिलाएं हर क्षेत्र में आगेे आयें तभी सुधरेगी स्थिति: मुख्‍यसचिव राजबाला

रांची: मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि देश और राज्य में महिलाओं की स्थिति तभी सुधर सकती है जब उनको उचित सम्मान और समान अधिकार मिलेगा। आज जरुरत है कि महिलाएं राजनीतिक, समाजिक और आर्थिक गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें और इसके लिए जरुरी है कि समाज, सरकार और परिवार मिल कर काम करें। वे शुक्रवार को आड्रे हाउस में आयोजित तीन दिवसीय पेंटिंग प्रदर्शनी का उद्घाटन कर रही थीं।
श्रीमती वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार नारी सशक्तिकरण के लिए कर्इ योजनाएं चला रही हैं जिसके तहत राज्य के सभी गांवों में सखी मंडल तैयार किये जा रहे है ताकि महिलाएं अपनी समस्या को एक दूसरे के साथ बांट सके और उसका समाधान निकालें। उन्होंने कहा कि महिला शिक्षा को लेकर सरकार ने गंभीरता दिखाते हुए सभी प्रखंडों में कस्तूरबा गांधी स्कूल खोले गये हैं ताकि छात्राओं की शिक्षा में कोर्इ कमी न रहे।
इस अवसर पर ”नारी प्रतिबिंब“ कार्यक्रम के विषय पर बोलते हुए श्रीमती वर्मा ने कहा कि यह एक ऐसा मंच है जहां महिलाएं अपने कला को देश दुनिया तक पहुंचा सकती है साथ ही ऐसे कार्यक्रम से वे एक दूसरे से मिलती है जिससे उनका आत्मविश्‍वास बढ़ता है।
तीन दिवसीय ”नारी प्रतिबिंब“ कार्यक्रम में श्रीमती वर्मा ने पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। यह प्रतियोगिता देश भर में आयोजित की गयी है। इसमें 12 हजार से अधिक पेंटिंग प्राप्त हर्इ। पेंटिंग का विषय ”नारी की नजर से नारी“ है। पेंटिंग में महिला कलाकारों ने नारी के प्रति अपनी सोच को कैनवास पर उतारा है। यह प्रदर्शनी रांची सहित जयपुर, भोपाल, अहमदाबाद, नासिक और पटना में लगायी गयी है। यह प्रदर्शनी कला प्रेमियों के लिए नि:शुल्क है और सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी।

Lead
Share