Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

आईपीएल : दिल्ली के सामने पस्त पुणे, 97 रनों से हारी

पुणे: मैन ऑफ द मैच युवा बल्लेबाज संजू सैमसन (102) की बेहतरीन शतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के मैच में मंगलवार को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को 97 रनों से हरा दिया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 205 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में पुणे की टीम 16.1 ओवरों में 108 रनों पर ही ढेर हो गई।

यह दिल्ली की इस संस्करण में पहली जीत है और पुणे की लगातार दूसरी हार। विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे (10) और मयंक अग्रवाल (20) की जोड़ी टीम को अच्छी शुरुआत देने की कोशिश की और 2.6 ओवरों में 24 रन जोड़े। इससे ज्यादा यह जोड़ी कुछ कर पाती की जहीर खान ने रहाणे को सैमसन के हाथों कैच करा पवेलियन भेज दिया।

10 रन बाद जहीर ने मंयक को भी पवेलियन की राह दिखाई। यहां से फिर पुणे ने नियमित अंतराल पर विकेट खो दिए। 54 के कुल स्कोर तक राहुल त्रिपाठी (10), कप्तान स्टीवन स्मिथ की जगह आए फाफ डू प्लेसिस (8) और बेन स्टोक्स (2) भी पवेलियन लौट चुके थे।

टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (11) ने टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन वह अमित मिश्रा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर करुण नायर के हाथों लपके गए।

धौनी के रूप में पुणे की आखिरी उम्मीद खत्म हो चुकी थी। धौनी 79 रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद दिल्ली ने 29 रनों के भीतर पुणे के बाकी चार विकेट लेकर अपनी जीत पक्की की।

दिल्ली के लिए जहीर और अमित मिश्रा ने तीन-तीन विकेट लिए। पैट कमिंस को दो सफलता मिली। शाबाज नदीम और मौरिस को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, युवा बल्लेबाज संजू सैमसन (102) के शतक और आखिरी ओवरों में क्रिस मौरिस (नाबाद 38) की तूफानी पारी के दम पर दिल्ली ने बड़ा स्कोर बनाया। संजू ने इस आईपीएल का पहला शतक जड़ा और खराब शुरुआत के बाद दिल्ली को बखूबी संभाला। उन्होंने सैम बिलिंग्स (24) तथा ऋषभ पंत (31) के साथ दो अहम साझेदारियां कीं। उन्होंने अपनी पारी में 63 गेंदें खेलीं और पांच छक्कों के साथ आठ चौके मारे। यह उनका आईपीएल का पहला शतक भी है।

आदित्य तारे को दूसरे ओवर की पहली गेंद पर दीपक चहर ने पवेलियन लौटाया। लेकिन इसके बाद संजू ने बिलिंग्स (24) के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 रनों की अहम साझेदारी करते हुए दिल्ली के बड़े स्कोर की नींव रखी। बिलिंग्स और संजू ने सात ओवरों में 9.85 की औसत से रन जोड़े। इस जोड़ी ने 5.2 ओवरों में दिल्ली को 50 के स्कोर तक पहुंचाया।

दिल्ली ने पॉवरप्ले में 62 रन अपने खाते में जोड़ लिए थे जो पिछले पांच वर्षो में पॉवरप्ले में बनाया गया उनका सर्वोच्च स्कोर है।

बिलिंग्स लेग स्पिनर इमरान ताहिर की गेंद पर आगे बढ़कर मारने के चक्कर में अपने विकेट उखड़वा बैठे। इसके बाद संजू ने अपने युवा साथी पंत के साथ मिलकर टीम का स्कोरबोर्ड चालू रखा। 22 गेंदों में दो छक्के और एक चौका लगाने वाले पंत दुर्भाग्यवश रन आउट होकर पवेलियन लौटे।

पंत के जाने के बाज भी संजू ने तेज शॉट लगाना जारी रखा और 19वें ओवरी की पहली गेंद पर एडम जाम्पा पर शानदार छक्का लगाते हुए अपना शतक पूरा किया। हालांकि अगली ही गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हो गए।

संजू के स्थान पर आए क्रिस मौरिस ने जाम्पा की अगली चार गेंदों में 16 रन बटोरे। उन्होंने बेन स्टोक्स द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में दो चौके तथा दो छक्के की मदद से 23 रन जुटाए और टीम को 200 के पार पहुंचाया। मौरिस नौ गेंदों में 38 रन बनाकर नाबाद लौटे।

Top Story
Share
loading...