Skip to content Skip to navigation

छग : बागबाहरा से बंदर, तेंदुए व गाय के शव बरामद

महासमुंद: छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के बागबाहरा वन परिक्षेत्र से बंदर, तेंदुए और गाय के शव बरामद किए गए हैं। घटना के कारणों की जांच की जा रही है। (19:42)
बागबाहरा वन परिक्षेत्र के कक्ष क्रमांक 121 टोंगोपानी कोसाडोंगरी के पास नर एवं मादा तेंदुओं का शव पाया गया। शव 4-5 दिन पुराना है। विभाग में पशु चिकित्सक से शव का पीएम कराने के बाद अंतिम संस्कार किया गया।

इससे पहले शनिवार को भी महासमुंद वन परिक्षेत्र के सोरम बांध के पास 12 बंदर और 2 गाय का शव पाया गया था। बंदरों के शवों का पोस्टमार्टम कराया गया। इसके बाद दाह संस्कार किया गया। ग्रामीण गाय के शव ले गए थे, जिस कारण पोस्टमार्टम नहीं कराया जा सका।

तेंदुओं के शव के मामले में वन अमले ने प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है। शव के पीएम रिपोर्ट, बिसरा रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। इस घटना को लेकर शिकार का अंदेशा जाहिर किया जा रहा है कि गर्मी बढ़ते ही वन्यप्राणी पानी की तलाश में आबादी क्षेत्र की ओर आते हैं। प्यासे वन्यजीव पानी की तलाश में भटकते हैं। वन विभाग का मानना है कि पानी में जहर मिलाने जैसा कुछ नहीं मिला।

रेंजर मानस रॉय ने बताया कि मौतों के कारणों का पता लगाया जा रहा है। मृत बंदरों की बिसरा फॉरेंसिक जांच कराई जा रही है।

शिकार की संभावनाओं से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि चूंकि घटनास्थल से 100 मीटर के अंदर ही बांध है, जिसमें पानी भरा हुआ है। वहां जांच करने पर यूरिया आदि भी नहीं पाया गया। साथ ही दूर तक शिकारियों के लक्षण भी नहीं दिखाई दिए।

Lead
Share

More Stories from the Section

News Wing
New delhi, 11 August: भारतीय फैशन डिजाइन परिषद के अनुसार अमेजन इंडिया फैशन वीक के...

News Wing

Melbourne, 18 August: भारत दौरे के लिए आस्ट्रेलिया की वनडे और टी-20 टीम की...

News Wing
Los Angeles, 19 August: निर्देशक पैटी जेनकिंस 'वंडर वुमेन' की सीक्वल की तैयारी मे...

News Wing
Ranchi, 18 August: अगर आप बरसात के मौसम को खूब पसंद करती हैं, लेकिन इस मौसम में प...