Skip to content Skip to navigation

दिल्ली में 3 दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस 27 सितंबर से

नई दिल्ली: बार्सिलोना में हुए वार्षिक मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) द्वारा दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचने के बाद भारत ने इस साल पहली बार 27 से 29 सितंबर तक इंडिया मोबाइल कांग्रेस के अपने संस्करण के आयोजन की तैयारी की है।

इसका आयोजन दिल्ली में होगा। इस कांग्रेस में करीब 8-10 प्रमुख देशों के भाग लेने की उम्मीद है।

इस कार्यक्रम का आयोजन दूर संचार विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सूचना प्रौद्योगिकी के सहयोग से दूरसंचार उद्योग संगठन, सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा आयोजित किया जाएगा।

इसका आयोजन प्रगति मैदान में 15 करोड़ रुपये के बजट से किया जाएगा।

सीओएआई के महानिदेशक राजन एस. मैथ्यूज ने आईएएनएस से कहा, "हमने महसूस किया कि भारत में एक प्रमुख आयोजन की जरूरत है। पश्चिम में हमारे पास बार्सिलोना कार्यक्रम (एमडब्ल्यूसी) है, पूर्व में शंघाई वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस है, लेकिन इस पैमान का दक्षिण-पूर्व एशिया में कुछ नहीं था। यह कार्यक्रम इस उद्देश्य को पूरा करेगा।"

मैथ्यूज ने कहा कि स्वीडेन, इजरायल और ब्रिटेन जैसे देशों ने कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है। इसमें अमेरिका और कनाडा के साथ भागीदारी को लेकर सक्रिय बातचीत जारी है।

उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि इस कार्यक्रम में 8-10 देश भाग लेंगे। यह भारत में प्रमुख आयोजन होगा। यह एक वार्षिक कार्यक्रम होगा।"

इस कार्यक्रम के लिए पी. रामकृष्णा को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है।

रामकृष्णा ने आईएएनएस से कहा, "एमसीडब्ल्यू बार्सिलोना के आधार पर भारत में पहली बार इस तरह का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए बीते छह महीनों से तैयारियां चल रही है।"

यह कार्यक्रम व्यापार से उपभोक्ता तक पहुंचने के लिए है। समारोह के अंतिम दिन हम जनता के लिए मुफ्त प्रवेश की व्यवस्था करेंगे।

रामकृष्ण ने कहा कि तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रदर्शनी, संवाद और पुरस्कार सत्र का भी आयोजन होगा।

इस कार्यक्रम को अंजाम देने के लिए एक सलाहकार समिति बनाई गई है। इसके अध्यक्ष दूरसंचार विभाग के सचिव (वर्तमान में यह पद रिक्त है) और उपाध्यक्ष इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सचिव अरुणा सुंदराजन हैं। इसमें पूरी परियोजना के मार्गदर्शन के लिए उद्योग मीडिया और अन्य संगठनों के सदस्य भी हैं।

वाइब्रेंट गुजरात का आयोजन करने वाली के एंड डी कम्युनिकेशन लिमिटेड इस परियोजना का कार्यक्रम प्रबंधक है। -अपराजिता गुप्ता

Share

UTTAR PRADESH

News WingGajipur, 21 October : उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में मोटरसाइकिल पर आए हमलावरों ने राष्ट्रीय स्...
News Wing Uttar Pradesh, 20 October: धनारी थानाक्षेत्र में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक इनामी बदमाश औ...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us