Skip to content Skip to navigation

अंतरिक्ष किरणों का पता लगाने के लिए NASA छोड़ेगा विशाल बैलून

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अंतरिक्ष किरणों का पता लगाने के लिए शनिवार को टेलीस्कोप भेजने के लिए फुटबॉल के मैदान जितने बड़े एक सुपर प्रेशर बैलून को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रहा है। सुपर प्रेशर बैलून (एसपीबी) का उड़ान परीक्षण न्यूजीलैंड के वानाका हवाईअड्डे से होगा और संभावित तौर पर यह 100 दिनों का सफर होगा।

नासा ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि अगर मौसम अनुकूल रहा, तो सुपर प्रेशर बैलून को सुबह 8 बजे और पूर्वाह्न 11.30 बजे के बीच छोड़ा जाएगा।

2017 वानाका बैलून कैंपेन के मिशन प्रबंधक गाबे गार्डे ने कहा, "इस वक्त, मौसम सतह पर तथा वायुमंडल के निचले स्तर पर अच्छा है और यह शनिवार को बैलून को छोड़ने के प्रयास के अनुकूल हैं।"

इस उड़ान का उद्देश्य एसपीबी टेक्नोलॉजी की जांच तथा पुष्टि करने के साथ ही इसका उद्देश्य मध्य-अक्षांश पर लंबे समय तक उड़ान भरना है।

इसके अलावा, सुपर प्रेशर बैलून पर यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो का एक्स्ट्रीम यूनिवर्स स्पेस ऑब्जर्वेटरी (ईयूएसओ-एसपीबी) 2017 एसपीबी अंतरिक्ष किरणों का पता लगाने के लिए एक मिशन है।

ईयूएसओ-एसपीबी की डिजाइन उच्च-ऊर्जा वाली अंतरिक्ष किरणों का पता लगाना है, जो हमारी आकाशगंगा के बाहर से निकलती है और पृथ्वी के वायुमंडल को भेदती है।

मुंबई: मैक्सिम पत्रिका द्वारा किए गए सर्वेक्षण में दीपिका पादुकोण मैक्सिम हॉट 100 में पहले पायदान...

New Delhi: While many wait for the monsoon season to arrive, mucky roads and gloomy weather have...

नई दिल्ली: बॉलीवुड और सरकार के बीच करीबी बढ़ती जा रही है। सरकारी विज्ञापन में फिल्मी हस्तियां नजर...

डर्बी (इंग्लैंड): क्या आप जानते हैं कि महिलाओं के विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन पुरुषों के विश्व क...

loading...

Comment Box