Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

बैडमिंटन : मारिन को पस्त कर सिंधु ने जीता इंडिया ओपन

नई दिल्ली: रियो ओलम्पिक-2016 में रजत पदक जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने रविवार को स्पेन की कैरोलिना मारिन को योनेक्स इंडिया ओपन के महिला एकल वर्ग के फाइनल में मात देते हुए खिताब अपने नाम किया।

सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए फाइनल मैच में सिंधु ने मारिन को सीधे गेमों में 21-19, 21-16 से मात दी।

सिंधु इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार पहुंची थी और पहली बार में ही वह इसे जीतने में सफल रहीं।

विश्व की दो दिग्गज खिलाड़ियों के बीच मुकाबला रोचक रहा, लेकिन सिंधु घरेलू दर्शकों के सामने यह मुकाबला जीतने में कामयाब रहीं। मारिन ने पूरे मैच में शानदार खेल दिखाया लेकिन वह सिंधु को पछाड़ने की कोशिश में हमेशा एक कदम पीछे रहीं। दोनों गेमों में सिंधु ने उन्हें अधिकतर समय पीछे ही रखा। रियो ओलम्पिक के फाइनल में मारिन ने ही सिंधु को मात दी थी। इस जीत से सिंधु ने अपने उस जख्म को थोड़ा हल्का जरूर किया होगा।

पहले गेम में पहला अंक मारिन ने हासिल किया, लेकिन इसके बाद सिंधु ने लगातार छह अंक लेकर स्कोर 6-1 कर दिया। मारिन के पिछड़ने का कारण उनका खेल रहा है जहां उन्होंने कुछ गलतियां की। हालांकि स्पेनिश दिग्गज ने अपनी गलतियों से सीख ली और सिंधु के काफी करीब आईं लेकिन सिंधु ने उन्हें बरबरी नहीं करने दी। सिंधु ने ब्रेक तक 11-10 की बढ़त ले ली थी।

ब्रेक के बाद दोनों के बीच प्रतिस्पर्धा और कड़ी हो गई। विश्व विजेता मारिन ने 16-16 से बराबरी की लेकिन सिंधु ने तुरंत एक अंक लेकर बढ़त ले ली। मारिन ने लगातार दो अंक लिए और 18-17 से बढ़त ले ली।

सिंधु ने 19-19 से बराबरी की और फिर लगातार दो अंक लेकर 21-19 से गेम अपने नाम कर ले गईं।

दूसरे गेम में सिंधु ने अच्छी शुरुआत करते हुए लगातार चार अंक जुटाए। मारिन ने दो अंक लेकर वापसी की कोशिश की लेकिन असफल रहीं। सिंधु ने 6-2 से बढ़त ले ली थी। मारिन ने वापसी की कोशिश की लेकिन पहले गेम की तरह ही वह इस गेम में भी सिर्फ अंकों के अंतर को कम कर सकीं। सिंधु ने ब्रेक तक उन्हें बराबरी तक नहीं करने दी और 11-7 की बढ़त ले ली थी।

ब्रेक के बाद सिंधु मारिन पर पूरी तरह से हावी हो गई और 21-16 से गेम जीत पहली बार खिताब पर कब्जा जमाया।

Share
loading...