Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

वैज्ञानिकों का दावा, मिला 'गॉड पार्टिकल'

जिनेवा: पांच दशक से जारी हिंग्स बोसोन या ‘गॉड पार्टिकल’ खोजने की मुहिम अपने मुकाम पर पहुंचती दिख रही है. सर्न के वैज्ञानिकों ने दावा किया कि उन्होंने एक ऐसे सूक्ष्म अणु (सबएटोमिक पार्टिकल) को खोज निकाला है जिसके बारे में माना जा रहा है कि वह ब्रह्मांड की उत्पत्ति में महत्वपूर्ण है.

विश्व के सबसे बड़े परमाणु शोध केन्द्र के दो स्वतंत्र दलों में से एक के प्रमुख जोइ इनकांडेला ने खचाखच भरे यूरोपीय परमाणु शोध केन्द्र (सर्न) में वैज्ञानिकों से कहा कि आंकड़े इस खोज के लिए जरूरी निश्चितता के स्तर तक पहुंच गये हैं. लेकिन उन्होंने यह पुष्टि नहीं की कि नया अणु छोटा हिंग्स बोसोन ही है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि उसने ब्रह्मांड के सभी पदार्थें को आकार और स्वरूप दिया.

इस बीच, भौतिक वैज्ञानिकों के दूसरे दल ने भी दावा किया कि उन्हें एक नये पदार्थ के बारे में पता चला है जो संभवत: हिंग्स बोसोन है. इस घोषणा के बाद पीटर हिंग्स सहित सभी वैज्ञानिकों ने तालियां बजाकर सराहना की. 1964 में पहली बार हिंग्स ने ही इस तत्व के अस्तित्व की बात कही थी.

Slide
Share

Add new comment

loading...