Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

झारखंड के वैज्ञानिकों ने किया कमाल, PM मोदी भी हुए फैन

झारखंड: झारखंड के धनबाद में सिंफर (केंद्रीय खनन एवं इंधन अनुसंधान संस्‍थान) के 2 वैज्ञानिकों को राष्ट्रीय जियो साइंस अवॉर्ड के लिए चयन किया गया है। उन्हें यह अवार्ड उनके नवीनतम खोज के लिए दिया जाएगा। फ्लाई एश (उड़न राख) के इस्तेमाल और कोयला से यूरिया बनाने के लिए रमन रिसर्च अवॉर्ड से डॉ. मेस्टो को सम्मानित किया जाएगा। भूमिगत आग को बुझाने पर सफलता के लिए डॉ. एस के रे को पुरस्कार मिलेगा। अगले महीने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी खुद ये अवॉर्ड देकर इन वैज्ञानिकों को सम्मानित करेंगे। सिंफर के वैज्ञानिकों को पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सराहना मिल चुकी है।

सिंफर के निदेशक डॉ पी के सिंह ने ई.टीवी को बताया कि पिछले 13-14 फरवरी 17 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन मे आयोजित भूमिगत कोयला के गैसिफिकेशन के चुनौतियों पर आयोजित सेमिनार में केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन और केन्द्रीय कोयला एवं उर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने भी धनबाद के सिंफर की सराहना की थी।
(पंजाब केसरी)

Top Story
Share
loading...