Skip to content Skip to navigation

Nokia, airtel मिलकर लाएगी 5जी, IOT एप्लिकेशन

नई दिल्ली: फिनलैंड की दूरसंचार उपकरण निर्माता नोकिया और भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल ने बुधवार को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सक्षम डिवाइसों के लिए 5जी तकनीक के नेटवर्क के विकास के लिए रणनीतिक भागीदारी की घोषणा की।

भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क सेवाएं, भारत और दक्षिण एशिया) अभय सावरगांवकर ने एक बयान में कहा, "5जी और आईओटी एप्लिकेशन में जीवन को बदलने की जबरदस्त क्षमता है और हमें नोकिया के साथ मिलकर भविष्य की इन तकनीकों को ग्राहकों तक पहुंचाने की तैयारी करते हुए काफी खुशी हो रही है।"

5जी तकनीक से व्यस्त समय में बहुत तेज गति से डेटा मुहैया कराई जा सकती है। साथ ही यह नेटवर्क की लेंटेसी और तेजी को बढ़ाएगा। इसके अलावा यह नेटवर्क को अलग-अलग करने में भी सक्षम बनाएगा।

इससे ऑपरेटरों को करोड़ों ग्राहकों को नेटवर्क से जोड़ने में मदद मिलेगी।

नोकिया के भारतीय बाजार प्रमुख संजय मलिक ने बताया, "भारती एयरटेल के साथ 2जी, 3जी और 4जी तकनीक को मुहैया कराने की सफल साझेदारी के बाद हम गर्व से भविष्य के नेटवर्क को तैयार करने की साझेदारी की घोषणा करते हैं। हम 5जी से जुड़ी औद्योगिक परियोजाओं और सहभागिता के अपने वैश्विक अनुभव से भारती एयरटेल को उनके नेटवर्क के बेहतर क्षमता, कवरेज और गति प्रदान करे में सक्षम बनाएंगे।"

दूरसंचार सचिव जे. एस. दीपक ने स्पेन के बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि देश में 5जी नेटवर्क का तेजी से विस्तार हो।

Top Story
Share
loading...