Skip to content Skip to navigation

बालों को यूं बनाए मजबूत व खूबसूरत

नई दिल्ली: फैशन के मामले में आजकल युवतियां और महिलाएं अपने बालों के साथ नए प्रयोग कर रही हैं, बालों को रंगने, ब्लीच करने और स्टाइल करने से बाल रुखे और दोमुंहे हो सकते हैं, इसलिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए शहद, एग मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। बालों को खूबसूरत बनाए रखने के संबंध में 'एडवांस्ड हेयर स्टूडियो' के विशेषज्ञों (बाल) ने ये सुझाव दिए हैं :

- अंडा फैटी (कार्बोक्जिलिक) एसिड प्रमुख स्रोत होता है और यह प्रोटीन से भरपूर भी होता है। बालों पर अंडा युक्त पैक या मास्क लगाने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और वे मजबूत होते हैं। अंडा कंडीशनर का भी काम करता है और बालों के रुखेपन को दूर कर दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है।

- अगर दो मुंहे बालों से आसानी से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो फिर बालों के अंतिम सिरों पर शहद और दही का मिश्रण लगाएं।

- बालों को धुलते समय कंडीशनर लगाने के बाद चौड़े दांतों वाले कंघी से बाल सुलझाएं, इससे बाल सूखने के बाद कंघी करने पर कम टूटेंगे।

- बालों को रंगने से, हाईलाइट करने के लिए ब्लीच या स्पार्कल लगाने से और बालों को स्ट्रेट या घुंघराले स्टाइल देने से बाल कमजोर और दो मुंहे हो जाते हैं। ऐसे में बालों पर सीमित मात्रा में ही स्टाइल करें और स्टाइल करने के कम से कम 48 घंटों तक बाल धुलने से बचें क्योंकि इस अवधि में बाल टूटने और दो मुंहे होने की ज्यादा संभावना होती है।

- दो मुंहे बालों से बचने का सबसे अच्छा उपाय बालों को नियमित रूप से कटाना है। इसलिए अपने बालों को नियमित रूप से कटाते रहें। ज्यादा गर्म पानी से भी बालों को नहीं धुलें क्योंकि इससे भी बालों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में आरएवी फैशंस फैशन के नए ट्रेंड के साथ फैशन और लाइफस्टाइल एग्जीविश...

New Delhi: While many wait for the monsoon season to arrive, mucky roads and gloomy weather have...

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने संगीतकार प्रीतम चक्रवर्ती को गिटार भेंट किया और उन्हें आगामी...

मुंबई: राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय महिला पहलवान गीता फोगाट का कहना है कि व...