Skip to content Skip to navigation

झारखंड की निवेश नीतियां सरल : मुख्यमंत्री

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जापान और भारत का सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंध काफी पुराना और प्रगाढ़ है। मैं जापान की अर्थव्यवस्था खास कर वहां की मध्यम और लघु उद्योग व्यवस्था से प्रभावित हूं जिसके कारण दुनिया भर में आयी आर्थिक मंदी का जापान की अर्थव्यवस्था पर कोई असर नहीं हुआ। मुख्यमंत्री बुधवर को रांची के एक होटल में जापान के राजदूत केंजी हिरामात्सू के नेतृत्व में आये प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि झारखंड में भी हम ग्रामीण अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए मध्यम और लघु उद्योगों को बढ़ावा दे रहे हैं। झारखंड और जापान के बीच आपसी सहयोग और बढ़ाने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में निवेश की काफी संभावनाएं हैं। जापान की कंपनियां भारत में निवेश कर रही हैं। झारखंड पूरे देश में तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है। हमारी नीतियां काफी सरल और व्यापारोन्मुखी है। श्री दास ने बताया कि इटखोरी समेत राज्य के कई क्षेत्रों में बुद्ध भगवान से संबंधित कई पुरातत्व सामग्रियां प्राप्त हुई है। यहां पर्यटन की काफी संभावना है। जापान के लोग यहां आकर इनकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैठक के दौरान श्री हिरामात्सू ने कहा कि रघुवर दास के मजबूत नेतृत्व में झारखंड तेजी से विकास कर रहा है। जापान की कंपनियां झारखंड में निवेश के लिए उत्सुक हैं। न केवल व्यापार बल्कि जापान सांस्कृतिक अदान-प्रदान में भी हमारी रुची है। श्री हिरामत्सू ने मुख्यमंत्री को जापान आने का न्यौता दिया। उन्होंने कहा कि जापान आकर वे कंपनियों के साथ ही सांस्कृतिक स्थलों का भी भ्रमण करें।

बैठक में झारखंड सरकार के वरीय अधिकारियों ने ऑटोमोबाइल, फूड प्रोसेसिंग, टेक्सटाइल, इलेक्टॉनिक्स, स्मार्ट सिटी, शहरी यातायात, स्वास्थ्य, पर्यटन, स्कील डेवलेपमेंट जैसे क्षेत्रों में निवेश का प्रस्ताव दिया। जापानी कंपनियों ने इन पर रूचि दिखायी। इन मुद्दों पर 16 फरवरी को होनेवाली बिजनेस मीटिंग के दौरान विस्तृत चर्चा होगी।

इसके बाद मंगोलिया के राजदूत श्री गोनचिग गेनबोल्ड, रूस के डिप्टी ट्रेड कमिश्नर श्री पावेल कोमारोव और फ्रांस के काउंसल जेनरल श्री डेमियन सैयद के नेतृत्व में प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। सभी ने झारखंड में निवेश की इच्छा जतायी।

बैठकों के दौरान खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी, कल्याण मंत्री लुईस मरांडी, शिक्षा मंत्री नीरा यादव, श्रम मंत्री राज पलिवार, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत अन्य लोग उपस्थित थे।
(आईपीआरडी)

Lead
Thursday, July 27, 2017 10:01

बेंगलुरू, 26 जुलाई: बैंगलौर फैशन वीक का 17वां संस्करण 3-6 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा. एक बया...

New Delhi: While many wait for the monsoon season to arrive, mucky roads and gloomy weather have...

जयपुर: अभिनेता अक्षय कुमार की भूमिका वाली फिल्म 'टॉयलेट : एक प्रेमकथा' के निर्माताओं को यहां एक स...

मेड्रिड: दिग्गज स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो का कहना है कि फुटबाल...