West Bengal

#Kolkata: केंद्र ने ममता सरकार से पूछा- बंगाल में कितने घुसपैठिए हैं

Kolkata: राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश होने के बाद केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को चिट्ठी लिखी है. इसमें पूछा गया है कि पश्चिम बंगाल में रहनेवाले घुसपैठियों की वास्तविक संख्या कितनी है? इस पत्र के बाद राज्य और केंद्र सरकार के बीच टकराव की आशंका बढ़ गयी है.

Jharkhand Rai

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) लागू करने पर लोकसभा चुनाव के समय से ही भाजपा और तृणमूल के बीच वाक युद्ध चल रहा है. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कह चुके हैं कि पूरे देश में अवैध तरीके से रहने वाले घुसपैठियों को एनआरसी लागू कर खदेड़ा जायेगा.

उन्होंने पश्चिम बंगाल में एनआरसी लागू करने की प्रतिबद्धता जतायी है. राज्य सचिवालय सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि केंद्र ने एक चिट्ठी लिखी है जिसमें पूछा गया है बंगाल में अवैध तरीके से रहने वाले घुसपैठियों की संख्या बतायी जाये.

इसे भी पढ़ें – #WestBengal: राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच टकराव बढ़ा

Samford

अवैध घुसपैठियों की जानकारी नहीं दी जायेगी

हालांकि चिट्ठी का जवाब देने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गयी है. राज्य सरकार अगले सप्ताह इस चिट्ठी का जवाब दे सकती है. इसमें बंगाल में रहनेवाले अवैध घुसपैठियों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जायेगी.

इसके पीछे तर्क दिया जायेगा कि कौन घुसपैठिया अवैध तरीके से प्रवेश कर रहा है अथवा वह अपने देश में वापस लौटा या नहीं इसका आंकड़ा रखने का काम भारत सरकार के विदेश मंत्रालय का है न कि राज्य सरकार का.

इसे भी पढ़ें – #JharkhandElection: खूंटी-तोरपा में बीजेपी और जेएमएम के बीच चल रहा शह-मात का खेल

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: