Skip to content Skip to navigation

मोदी और शिंजो आबे ने किया बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्‍यास

News Wing

New Delhi, 14September: पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखी गई. पीएम नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री ने इसकी आधारशिला रखी. इस अवसर पर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हिंदी में नमकस्‍कार के साथ भाषण की शुरुआत की. उन्‍होंने कहा कि ये दोनों देशों की दोस्‍ती के लिए ऐतिहासिक दिन है.

जापान ने ऐसी बुलेट ट्रेन बनाई है जो अद्भुत है:  शिंजो आबे

10 साल पहले मुझे भारत की संसद में बोलने का मौका मिला था. ताकतवर भारत, जापान के हित में है और जापान, भारत के हित में है. द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद जापान मलबे के ढेर में तब्‍दील हो गया था. लेकिन जापान ने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत से विकसित देशों में अपनी जगह बनाई. जापान ने ऐसी बुलेट ट्रेन बनाई है जो अद्भुत है.

पीएम मोदी दूरदर्शी नेता

दो साल पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने न्‍यू इंडिया का सपना देखा और जापान को साथी चुना. जापान से 100 से भी ज्‍यादा इंजीनियर भारत में काम कर रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी दूरदर्शी नेता हैं. भारत और जापान मिलकर काम करें तो ऐसा कुछ भी नहीं जो संभव नहीं हो. जापान की बुलेट ट्रेन जब से शुरू हुई तब से एक भी हादसा नहीं हुआ. शिनकानसेन रेलवे से एक भी हादसा नहीं हुआ. जापान भारत को सुरक्षित रेल की गारंटी देता है. जापान मेक इन इंडिया के लिए प्रतिबद्ध है. जापान और भारत स्‍वतंत्रता के मूल्‍यों और लोकतंत्र का सम्‍मान करता है. जापान का 'ज' और इंडिया का 'य' मिल जाए तो जय बनते हैं. मेरी इच्‍छा है कि अगर अगली बार आऊं तो बुलेट ट्रेन में बैठूं. अंत में उन्‍होंने कहा कि जय जापान-जय भारत. 

बुलेट ट्रेन से भारत में रफ्तार आएगी: पीएम नरेंद्र मोदी

कोई देश आधे अधूरे संकल्‍पों और बंधे सपनों के साथ आगे नहीं बढ़ सकता. ये न्‍यू इंडिया है, इसकी उड़ान असीम और असीमित है. गुजरात की धरती पर जापानी पीएम का एक बार फिर स्‍वागत है. मैं पूरे देश को बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट की शुभकामनाएं देता हूं. बुलेट ट्रेन की तेज गति, हाई कनेक्टिविटी के अच्‍छे परिणाम आएंगे. यह प्रोजेक्‍ट भारत में रफ्तार लाएगा और रोजगार भी दिलाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि एक अच्‍छा दोस्‍त समय और सीमा के बंधनों से परे होता है. यह जापान ने दिखा दिया है. 

Top Story
Share

Add new comment

Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us