Skip to content Skip to navigation

इस बाजार के खरीददार सामान के बदले दुकानदारों को पैसा नहीं अपनी मुस्कान देंगे

News Wing

Ranchi, 13 September: फॉलेन लीव्य नाम के युवाओं के एक समूह की ओर से 17 सितंबर को  मोरहाबादी स्थित  संस्कार गार्डेन में चिल्ड्रेन बाजार लगाया जा रहा है. यहां हर वह सुविधा और सामान होंगे. जो बड़े -बड़े शॉपिंग कॉम्पलेक्सों में होते हैं. लेकिन यह बाजार कई मायनों में अलग होगा. सबसे खास होंगे इसके खरीदार. यहां खरीदार दुकानदार को सामान की कीमत नहीं दिली सुकून और खुशियां देंगे.

बच्चों को मॉडर्न होते बाजार से रू-ब-रू कराने की पहल

दरअसल फॉलेन लीव्स की ओर से एक प्रयास किया जा रहा है उन बच्चों को मॉडर्न होते बाजार से रू-ब-रू कराने का जिनकी मासूमियत बचपन में ही समाप्त कर दी जाती है. जो हंसी, खुशी और नादानी की उम्र में ही अपनों को खो देते हैं और अनाथ आश्रम में रहने को मजबूर होते हैं.

अनाथ बच्चों की खुशियों को लौटाना है उद्देश्य

फॉलेन लीव्स के अध्यक्ष रजत विमल ने कहा इस बाजार का उद्देश्य इन्हीं अनाथ बच्चों की खुशियों को लौटाना है. उन्हें आधुनिक होते बाजार के तौर-तरीकों को समझाना है. यह लगातार दूसरा साल है, जब इस बाजार का आयोजन किया जा रहा है. 

डेबिट कार्ड की लिमिट में खरीददारी कर सकेंगे बच्चे

डमी डेबिट कार्ड से करेंगे खरीदारी – इस शॉपिंग कॉम्पलेक्स में बच्चों को कैशलेस शॉपिंग की भी जानकारी दी जाएगी. पिछले साल की तरह इस साल भी उन्हें डमी डेबिट कार्ड दिया जाएगा, जिसकी लिमिट में ही उन्हें शॉपिंग करनी होगी. इससे बच्चे अपनी प्राथमिकता समझ सकेंगे.

इन सामानों के लगेंगे स्टॉल

चिल्ड्रेन बाजार की तैयारी दो महीने से चल रही है. फॉलेन लीव्स के मेंबर डोर टू डोर कपड़ों, सॉफ्ट टॉयज का कलेक्शन कर रहे. कलेक्शन के बाद कपड़ों को साइज के अनुरूप छांट कर उसे ड्राइ क्लिन कराकर बाजार में लगाया जाएगा.

यहां के बच्चे होंगे शामिल

इस बाजार में 100 बच्चों को बुलाया गया है. जिसमें क्षितिज मुखबधिर स्कूल से 20 बच्चे, नामकुम स्थित न्यू होप चिल्ड्रेन से 30 और अनुराग सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट से 50 बच्चों को इंवाइट किया गया है. उन्हें लाने- ले जाने की जिम्मेवारी भी फॉलेन लीव्स की होगी. इसके  अलावा यहां बच्चों के लिए लंच की व्यवस्था भी होगी.

 

Top Story
Share

Add new comment

Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us