Skip to content Skip to navigation

अमेरिका : क्यूबा स्वास्थ्य हमलों से दो और अमेरिकी प्रभावित हुए

News Wing

Washington, 13 September: अमेरिका का कहना है कि क्यूबा में अमेरिकी राजनयिकों के खिलाफ हो रहे रहस्मयी स्वास्थ्य हमलों में दो और अमेरिकियों के प्रभावित होने की पुष्टि हुई है. इस घटना के बाद इस हमले से प्रभावित होने वालों की संख्या 21 हो गई है.

पहले भी हो चुके है ऐसे हमले

हालांकि, यह दोनों मामले अभी सामने आए हैं लेकिन यह घटना पहले हो चुकी है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय का कहना है कि अंतिम मामला अगस्त के अंत में सामने आया था, उसके बाद किसी की चिकित्सकिय पुष्टि नहीं हुई है.सितंबर के आरंभ में अमेरिका ने कहा था कि अगस्त में एक और घटना हुई है, जबकि पहले वह कह चुका था कि ऐसे मेडिकल हमले रूक गये हैं.नए मामलों का पता चलने के बाद प्रभावित‍ों की संख्या और भी बढ़ सकती है. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा है कि अमेरिका अपने कर्मचारियों की जांच जारी रखेगा.

मस्तिष्क में सूजन, सिर में तेज दर्द, असंतुलन और संज्ञान खोने जैसे लक्षण 

अमेरिका ने बताया है कि यह दोनों अमेरिकी नागरिक देश के राजनयिक समुदाय के सदस्य थे. अधिकारियों ने इससे पहले बताया था कि इन घटनाओं में हवाना में नियुक्त राजनयिक और उनके साथ रहने वाले परिवार के सदस्य प्रभावित हुए हैं. इन घटनाओं को विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने “स्वास्थ्य हमलों” का नाम दिया था.

अमेरिकी राजनयिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघ ने कहा है कि इन हमलों से प्रभावित होने वाले राजनयिकों के मस्तिष्क में सदमे के कारण जख्म होने का पता चला है. अमेरिकी विदेश सेवा संगठन ने कहा है कि कुछ मामलों में बहरापन भी देखा गया है और इसके अलावा मस्तिष्क में सूजन, सिर में तेज दर्द, असंतुलन और संज्ञान खोने जैसे लक्षण भी देखे गए हैं.

हमलों की शुरुआत 2016 के अंत में हुई थी

इन हमलों की शुरुआत 2016 के अंत में हुई थी. अमेरिकी आंकलनों के अनुसार जांचकर्ता अब भी इन हमलों के पीछे के विस्तृत कारणों का पता लगा पाने से बहुत दूर हैं. वहीं, अमेरिका अबतक क्यूबा सरकार पर किसी तरह के आरोप लगाने से बच रहा है

Lead
Share

Add new comment

Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us