Skip to content Skip to navigation

फ्लोरिडा के तटों पर कहर ढा कर कमजोर पड़ा इरमा

News Wing

Miami, 11 September: इरमा तूफान फ्लोरिडा तक पहुंच गया है. इस तूफान की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित होने से करोड़ों लोग अंधेरे का सामना कर रहे हैं तथा घरों में पानी घुस गया है. 400 मील क्षेत्र में पसरा (640 किलोमीटर चौड़ा) यह तूफान फ्लोरिडा कीज से गुजरकर राज्य के पश्चिमी तट पर धीमा हो गया और मियामी तथा अटलांटिक सागर के तट वेस्ट पाम बीच से गुजर चुका है.

यह भी पढ़ें: इरमा तूफान से प्रभावित होंगे फ्लोरिडा के 50 लाख लोग

तूफान के कारण 177 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं

ऐसी उम्मीद थी कि इरमा आज सुबह बड़ी आबादी वाले टम्पा-सेंट पींटर्सबर्ग में बेहद कमजोर स्थिति में पहुंचेगा. इरमा फ्लोरिडा में श्रेणी चार के चक्रवात के रूप में पहुंचा था लेकिन कीज से गुजरने के बाद इरमा श्रेणी दो के तूफान के रूप में कमजोर हो गया है. इस तूफान के कारण 177 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं.

यह भी पढ़ें: फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा तूफान इरमा, देश के शेष हिस्से से कटने का डर

कैरिबियाई द्वीप में इस भयानक तूफान से 24 लोगों की मौत

गवर्नर स्कॉट ने ‘फॉक्स न्यूज संडे’ से कहा, फ्लोरिडा में सभी लोगों के लिए प्रार्थना करें. यहां 1,60,000 से ज्यादा लोग राज्य के शिविरों में इरमा के जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. फ्लोरिडा में अब तक किसी की मौत की खबर की तत्काल पुष्टि नहीं हुई है. कैरिबियाई द्वीप में इस भयानक तूफान से 24 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: ‘इरमा’ व ‘हार्वे’ तूफान से तबाही को लेकर ट्रंप ने राहत पैकेज पर किए हस्ताक्षर

इरमा के कहर का पूरा आकलन नहीं

फ्लोरिडा कीज के निचले क्षेत्रों में तूफान से आई तटीय बाढ़ का जलस्तर तीन मीटर तक दर्ज किया गया. मोनरो काउंटी की महिला प्रवक्ता केमी क्लार्क के अनुसार यहां समुद्र में नौवहन करने में खतरा है. अभी तक इरमा के कहर का पूरा आकलन नहीं हो पाया है. काउंटी प्रशासक रोमन गसटेसी के अनुसार सोमवार सुबह से जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए यहां हर घर को देखा जाएगा. सी-130 सैन्य मालवाहक विमानों के नेतृत्व में यहां आपातकालीन आपूर्ति के लिए राहत अभियान की तैयारी की गई है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका में आया 50 साल का सबसे भयानक तूफान

फ्लोरिडा के लिए आपदा घोषणा को मंजूरी

मियामी, टम्पा, फोर्ट लॉडरडेल और दक्षिण फ्लोरिडा के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगाया गया है और इसका उल्लंघन करने वाले कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है. राज्य में 33 लाख घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में बिजली गुल है. अधिकारियों का कहना है कि सभी लोगों तक बिजली बहाल करने में कुछ सप्ताह लग जाएंगे. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा के लिए आपदा घोषणा को मंजूरी दे दी है. इससे संघीय सहायता मिलने का रास्ता खुल गया है.

यह भी पढ़ें: फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा तूफान इरमा

Lead
Share
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us