Skip to content Skip to navigation

बिहार चुनाव : चौथे चरण में 51 प्रतिशत मतदान

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में पटना समेत आठ जिलों के 42 विधानसभा क्षेत्रों सोमवार को हुए मतदान में 51 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान मतदान में ग़डब़डी फैलाने के आरोप में 285 लोगों को गिरफ्तार किया गया।


राज्य निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुधीर कुमार राकेश ने बताया कि चौथे चरण में कुल 1,00,47,974 मतदाताओं में से 51$10 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि बेगुसराय जिला में सबसे ज्यादा 55 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि पटना और भागलपुर में 52-52, तथा खगç़डया में 53 प्रतिशत मतदाता अपने मत डाले।
जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में 42$78 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।
उन्होंने कहा कि बांका संसदीय क्षेत्र में सोमवार को हुए उपचुनाव में 46$ 67 प्रतिशत मतदाता अपने मत का प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि 10,400 मुख्य तथा 316 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए थे जबकि इस चरण में 58 महिलाओं समेत 568 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। बांका संसदीय क्षेत्र में सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।
42 सीटों में पटना के दस, बेगुसराय के सात, खगç़डया के चार, भागलपुर के सात, बांका के पांच, जमुई के चार, मुंगेर के तीन और लखीसराय जिले की दो विधानसभा सीटें हैं। सबसे ज्यादा 24 प्रत्याशी सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र में हैं तो सबसे कम आठ-आठ प्रत्याशी कटोरिया और अलौली विधानसभा से चुनावी समर में हैं।
इधर, राज्य के पुलिस महानिदेशक नीलमणि ने बताया कि मतदान में ग़डब़डी फैलाने के आरोप में 285 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें पटना में सबसे ज्यादा 151, लखीसराय में 23 तथा नवगछिया में 20 लोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान 176 मोटरसाईकिल समेत 185 वाहन भी जब्त किए गए हैं।
42 में से 28 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम के पांच बजे तक मतदान हुआ जबकि सुरक्षा के दृष्टिकोण से अलौली, सूर्यगढ़ा, तारापुर, जमालपुर, कटोरिया, बेलहर, सिकन्दरा, जमुई, झाझा, बछव़ाडा, तेƒ़ाडा, बेगुसराय, बखरी और चकाई विधानसभा क्षेत्रों में तीन बजे तक ही मतदाता अपने मत दे सके।
नीलमणि के मुताबिक नक्सलियों ने जमुई जिला के जमुई-चकाई मार्ग पर बारूदी सुरंग विस्फोट किया जिसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर सुरक्षा बलों को भेज दिया गया है तथा नक्सलियों के खिलाफ छापामारी अभियान चलाया जा रहा है।
नीलमणि ने सोमवार को बताया कि मतदान के दौरान उन क्षेत्रों में जमीन ही नहीं आसमान पर भी सुरक्षा के तग़डे प्रबंध किए गए। उन्होंने बताया कि यह पहला मौका है जब पटना में मतदान के दौरान एयर सर्विलांस की व्यवस्था की गई। इस चरण के मतदान के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के चार हेलीकॉप्टर लगाए गये। इसके अलावा सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय अर्द्घसैनिक बल की तैनाती की गई।
उल्लेखनीय है कि तीन चरणों में अब तक विधानसभा की 140 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है। राज्य के 243 सीटों के लिए छह चरणों में 21, 24 और 28 अक्टूबर तथा 1, 9 और 20 नवंबर को मतदान की तिथि घोषित की है। सभी सीटों के लिए मतगणना 24 नवंबर को होगी।

Share

Add new comment

Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us