Skip to content Skip to navigation

32 वर्षों के बाद होगा बंद पेंट

वाशिंगटन 2 अगस्त : माइक्रोसॉफ्ट अपने अगले विंडोज 10 अपडेट में कई नये फीचर्स शामिल करने जा रही है. इन फीचर्स को ऑटम क्रिएटर अपडेट कहा गया है. परंतु इसके साथ ही विंडोज बंद करने जा रहा है लंबे समय से चले आ रहे अपने लोकप्रिय सेग्मेंट माइक्रोसॉफ्ट पेंट को.
वर्ष 1985 में माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 1.0 के लिए पेंट का पहला वर्जन लांच किया था. लांच के साथ ही ग्राफिक्स एडिटर के साथ-साथ विंडोज का भी यह मुख्य भाग हो गया. शुरूआती चरणों में इसे 1-बीट मोनोक्रोम लाइसेंस वर्जन के साथ जेडसॉफ्ट पीसी के पेंटब्रश में लगाया. विंडोज 98 में पेंट को जेपीइजी में सेव करने की सुविधा भी प्रदान की गयी.
माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 क्रिएटर अपडेट को अप्रैल, 2017 में लांच किया. उसी समय माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 यूजर्स के लिए न्यू पेंट 3डी को भी लांच कर दिया. इस न्यू पेंट 3डी को पारंपरिक पेंट के साथ इंस्टॉल करने की सुविधा दी गयी. इसमें 3डी इमेज बनाने के लिए भी टूल्स डाले गये. बेसिक 2डी इमेज की एडिटिंग करने की भी सुविधा प्रदान की गयी थी.
परंतु माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 को लोकप्रिय बनाने के लिए इन सारी विशेषताओं का समावेश इस नये ऑपरेटिंग सिस्टम में भी किया. इसके साथ ही अपने आउटडेटेड होते हुए आउटलुक एक्सप्रेस, रीडर ऐप और रीडिंग लिस्ट के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट पेंट को भी हटाने का निर्णय ले लिया है. इसकी विदाई कुछ ऐसे ही होगी जैसे हम अपने बचपन के समय की यादगारी को अपने घर से हटा दें.
माइक्रोसॉफ्ट पेंट कभी भी बहुत बड़े स्तर पर अपने आप को साबित नहीं कर सका. 1998 तक यह बिटमैप और पीसीएक्स फॉरमैट पर ही काम करता रह गया. बाद में विंडोज 7 के लिए पेंट के लेटेस्ट वर्जन में अनेकों फीचर डाले गये, फिर भी अपने वैकल्पिक सोर्स से मुकाबले में यह पीछे रह गया. अब जब माइक्रोसॉफ्ट पेंट की विंडोज से छुट्टी होने की घोषणा को आधिकारिक रूप से मान्यता दे दी जाएगी उसी समय विंडोज 10 ऑटम क्रिएटर अपडेट को भी लांच कर दिया जाएगा.

Lead
Share

NATIONAL

News Wing

Etanagar, 22 September: मीडिया बिरादरी के लोगों ने त्रिपुरा के पत्रकार शांतनु भौ...

UTTAR PRADESH

News Wing Shahjahanpur, 22 September: समाजसेवी ने बलात्कार के दोषी बाबा राम रहीम की राजदार हनीप्रीत...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us