Skip to content Skip to navigation

Add new comment

अमेरिका ने माना, ओसामा बिन लादेन हमारी देन

वाशिंगटन. अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि पाकिस्तान ने भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ आतंकी संगठनों को ढाल बनाया। साथ ही उन्होंने माना कि अमेरिका ने रूस के खिलाफ मुजाहिदीन के साथ ओसामा बिन लादेन को भी तैयार किया। क्लिंटन ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में ये विचार जताए।

उन्होंने कहा,‘पाकिस्तान ने पहले भारत तथा अफगानिस्तान में अपनी विरोधी सरकार के खिलाफ आतंकी समूहों का समर्थन किया। ताकि पाकिस्तान के ये दोनों पड़ोसी देश उसे कमजोर नहीं कर सकें।’ इस इंटरव्यू की ट्रांसस्क्रिप्ट विदेश विभाग ने जारी की है। क्लिंटन ने कहा कि अब हालात बदल रहे हैं। फिर भी वे इसकी पुष्टि नहीं कर सकतीं कि क्या पाकिस्तान ने भारत व अफगानिस्तान के खिलाफ आतंकियों का इस्तेमाल करना रोक दिया है।

विदेश मंत्री ने माना, ‘हम फिलहाल जिसके खिलाफ लड़ रहे हैं उसका एक हिस्सा अमेरिका ने ही तैयार किया है। हमने सोवियत संघ के खिलाफ मुजाहिदीन को तैयार किया। हमने उन्हें ट्रेनिंग दी, हथियार दिए, धनराशि दी। उसमें वह व्यक्ति भी शामिल है जिसका नाम ओसामा बिन लादेन है।’ उन्होंने यह भी कहा, ‘आखिरकार हमने देखा कि सोवियत सेना अफगानिस्तान छोड़कर जा रही है। हमने राहत की सांस ली और कहा कि हां, यह तो हमने हासिल कर ही लिया। लेकिन यह हमारे लिए भी अच्छा नहीं रहा।’

Share
loading...