Skip to content Skip to navigation

Add new comment

84 दिन में व्हील चेयर से किया देशभर का दौरा!

- कायद नजमी 
मुम्बई, 22 दिसम्बर (आईएएनएस)| शारीरिक रूप से अक्षम, व्हील चेयर पर चलने वाले मुम्बई के चार लोगों ने 84 दिन में देश का भ्रमण कर साहस की एक नई मिसाल कायम की है। उन्होंने 28 सितम्बर को अपनी यात्रा शुरू की थी और 20 दिसम्बर को इसे पूरा कर लिया। इस दौरान वे देश के सभी 28 राज्यों की राजधानी से गुजरे और 19,000 किलोमीटर की यात्रा तय की।

उनकी यात्रा मुख्यत: स्वर्णिम चतुर्भुज (चार महानगरों- दिल्ली, मुम्बई, कलकत्ता व चेन्नई को जोड़ने वाली सड़क) से गुजरी और इसने उत्तर में कश्मीर से दक्षिण में कन्याकुमारी तथा पश्चिम में गुजरात से पूर्व में अरुणाचल प्रदेश तक का सफर तय किया।

इस यात्रा को 'बेयोंड बैरियर्स-इक्रेडिबल इंडिया टूर' नाम दिया गया था और इसकी योजना अरविंद प्रभु (44) ने बनाई थी, जो पिछले 23 साल से पक्षाघात के कारण चलने-फिरने में असमर्थ हैं। वह विले पार्ले में केबल व इंटरनेट सेवा चलाते हैं। उनके साथ ढांचागत संरचना कम्पनी दास ऑफशोर प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक निशांत खड़े (33), प्रकाशक नीलू केवलानी (40) और कर परामर्शदाता सुनीता संचेती भी थे।

ये सभी विभिन्न कारणों से चलने फिरने में असमर्थ हैं। लेकिन देशभ्रमण की उनकी आकांक्षा के मार्ग में ये शारीरिक अक्षमताएं बाधा नहीं बन पाईं। यात्रा से लौटने के बाद प्रभु ने आईएएनएस से कहा, "हमने तीन गाड़ियों में यात्रा शुरू की और हमारे साथ इतने ही सहायक थे। सभी राज्यों की राजधानी और पर्यटन स्थल पर हमने व्हील चेयर से खुद भ्रमण किया।"

संचेती ने कहा, "इससे पहले किसी ने भी हमारी तरह व्हील चेयर पर इस तरह की यात्रा नहीं की। हमने कुछ अलग करने का निर्णय लिया। हम खुश हैं कि हमने अपना उद्देश्य बिना किसी समस्या के प्राप्त कर लिया।"

वहीं, केवलानी ने बताया कि इसका प्राथमिक उद्देश्य विकलांग लोगों की समस्याओं के प्रति लोगों को संवेदनशील बनाना और उन्हें जागरूक करना है।

- इंडो-एशियन न्यूज सर्विस। 

Slide
Share
loading...