Skip to content Skip to navigation

Add new comment

कोहली ने टेस्ट मैच में पूरे किये 5000 रन

News Wing

New Delhi, 02 December: बेहतरीन फार्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली आज यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन के आंकडे को पार करने में सफल रहे.

11वें भारतीय बल्लेबाज बने कोहली

पहली पारी में श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल पर चौके के साथ 25 रन के आंकडे को पार करते ही कोहली ने यह उपलब्धि हासिल की. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले 11वें भारतीय बल्लेबाज हैं. कोहली ने अपनी 105वीं पारी में यह कारनामा किया. भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 5000 टेस्ट रन बनाने का रिकार्ड पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम दर्ज है जिन्होंने 95 पारियों में इस आंकडे को छुआ है.

यह भी पढ़ें: भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

सबसे कम पारियों में ये रिकार्ड आस्टेलिया के बल्लेबाज डान ब्रेडमैन के नाम

भारत के लिए कोहली से कम पारियों में 5000 टेस्ट रन गावस्कर के अलावा वीरेंद्र सहवाग (99) और सचिन तेंदुलकर (103) ने बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 5000 रन बनाने का रिकार्ड आस्टेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज डान ब्रेडमैन के नाम है जिन्होंने सिर्फ 56 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. उनके अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई बल्लेबाज 90 पारियों में भी 5000 रन नहीं बना पाया है.

100 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले छठे श्रीलंकाई गेंदबाज हैं मुथैया मुरलीधरन

इस मैच से पहले कोहली के नाम 62 टेस्ट में 51.82 की औसत से 4975 रन दर्ज थे. इससे पहले श्रीलंका के आफ स्पिनर दिलरूवान परेरा भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (23) को आउट करके टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 100 विकेट हासिल करने वाले श्रीलंकाई गेंदबाज बने. परेरा ने अपने 25वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल करते हुए महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (27 मैच) का रिकार्ड तोडा. वह 100 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले छठे श्रीलंकाई गेंदबाज हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Lead
Share
loading...