Skip to content Skip to navigation

Add new comment

“विकास के 1000 दिन” संगोष्ठी में बोले नीलकंठ: गांवों के विकास से ही बदल सकती है झारखंड की तस्वीर

News wing

Ranchi, 13 September: ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा है कि गांवों के विकास से ही झारखंड की तस्वीर बदल सकती है. उन्होंने कहा कि रघुवर सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है. हर क्षेत्र में विकास के कार्य किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में शहरी एवं ग्रामीण विद्युतीकरण का कार्य प्रगति पर है. 2019 तक हर घर को बिजली उपलब्ध करा दी जाएगी. वहीं पलायन को रोकने के लिए पंचायतों में रोजगार देने का कार्य तेजी से किया जा रहा है. पंचायतों की सुदृढ़ीकरण के लिए मुखिया एवं पंचायत प्रतिनिधियों के माध्यम से विकास कार्य में तेजी लायी जा रही है. नीलकंठ सिंह मुंडा रघुवर सरकार के 1000 दिन पूरे होने पर रिम्स ऑडिटोरियम में  विकास के 1000 दिन विषय पर आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे.

हर क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही है सरकारः विधायक

हटिया विधायक नवीन जयसवाल ने कहा कि राज्य सरकार हर दिशा में कार्य कर रही है. खासकर शिक्षा के क्षेत्र में सरकार सराहनीय कार्य कर रही है. मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर ने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दे रही है. इन हजार दिनों में सभी सड़कों का पक्कीकरण किया जा चुका हैं जो विकास का एक मानक हैं. कांके विधायक डॉ जीतूचरण राम ने कहा कि सरकार हर क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर रही है. विद्यालयों में बेंच-डेस्क सहित बच्चों को सारी सुविधाएं दी जा रही है. हर घर को बिजली उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है एवं शिक्षित बेरोजगारों को कौशल विकास से जोड़कर सक्षम बनाया जा रहा है.

ई-गवर्नेंस एवं स्मार्ट गवर्नेंस पर ज्यादा फोकसः उपायुक्त

उपायुक्त मनोज कुमार ने कहा कि सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में रांची जिला ने अच्छा काम किया है. उन्होंने कहा कि ई-गवर्नेंस एवं स्मार्ट गवर्नेंस पर ज्यादा कार्य किया गया है, ताकि घर बैठे लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके. इसके तहत विभिन्न प्रमाण पत्रों को ऑनलाईन निर्गत किया जा रहा है. जन वितरण प्रणाली के माध्यम से दिया जाने वाले खाद्यान्न का भी डिजिटल रूप से वितरण किया जा रहा है.

लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण

समारोह के दौरान विभिन्न योजनाओ के लाभुकों के बीच प्रशस्ति-पत्र, प्रमाण-पत्र एवं परिसम्पतियों का वितरण किया गया. भूमि संरक्षण कार्यालय द्वारा 90 प्रतिशत अनुदान पर कुल पांच लोगों को पम्पसेट का वितरण किया गया. सामाजिक सुरक्षा के अन्तर्गत कुल पांच लाभुकों के बीच विधवा सम्मान की राशि प्रदान की गई. बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एसबीआई द्वारा लाभुकों के बीच प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 5-5 लाख रूपये एवं स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत कुल 55 लाख रूपये की राशि के चेक का वितरण किया गया. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सात लाभुकों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन एवं चूल्हा का वितरण मंत्री ने किया. कार्यक्रम में मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, 20 सूत्री उपाध्यक्ष जैलेंद्र कुमार और डीडीसी शशि रंजन समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Top Story
Share

EDUCATION / CAREER



सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने 47 पदों पर Air Wing Group A की भ...

Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us