Skip to content Skip to navigation

Add new comment

संगीतकार विजेता हैं, पराजित नहीं हैं: ए आर रहमान

News Wing

Mumbai, 12September: फिल्म निर्माता आम तौर पर खिलाड़ियों के जीवन पर बनने वाली फिल्मों में उनके रंक से राजा बनने की कहानी दिखाते हैं, लेकिन संगीतकार ए आर रहमान का कहना है कि उन्हें यह समझ नहीं आता है कि बड़े परदे पर संगीतकारों को अक्सर पराजित व्यक्ति के रूप में क्यों दिखाया जाता है.

इनसाइड लेवेन डेविस’’ देखें, उसमें सब कुछ है: रहमान

रहमान का मानना है कि लोग केवल ऐसे संगीतकारों की जीवन पर फिल्म बनाने में रूचि रखते हैं, जिन्होंने जीवन दुखों से भरा हुआ रहा हो.

रहमान ने मिडिया से कहा कि ‘‘मुझे लगता है कि लोग केवल असफल लोगों या ऐसे विफल संगीतकार पर फिल्म बनाने में रुचि रखते हैं, जो गरीबी या नशे के कारण मरा हो.’ उन्होंने कहा, ‘‘विदेश में भी अगर आप कॉन भाइयों की फिल्म ‘‘इनसाइड लेवेन डेविस’’ देखें, तो उसमें सब कुछ है कि एक आदमी कैसे विफल हो जाता है और निराशा के कारण नशे की लत का शिकार हो जाता है, और घर से बाहर निकाल दिया जाता है.

फिल्म बनाने का मौका मिला तो रवि शंकर के जीवन को उतारने का विकल्प चुनेंगे

इसलिए उस धारणा को जानना चाहिऐ कि संगीतकार पराजित नहीं हैं, बल्कि वे विजेता हैं.’’ रहमान ने अपनी हालिया रिलीज फिल्म "वन हार्ट: एआर रहमान कॉन्सर्ट फिल्म" का उल्लेख करते हुये कहा कि यह फिल्म ‘‘संगीत का जश्न मनाती है, न कि विफलताओं या दुश्मनों के बारे में.’’ उन्होंने कहा कि अगर उन्हें कभी संगीत की दुनिया से किसी के जीवन पर फिल्म बनाने का मौका मिलता है, तो वह सेल्युलाइड पर बिस्मिल्ला खान और रवि शंकर के जीवन को उतारने का विकल्प चुनेंगे.

उनकी चीजों को बिल्कुल उसी तरह से नहीं उतार सकते

रहमान ने कहा, संगीत की दुनिया बहुत से लोग हैं जिनके जीवन पर फिल्म बनायी जा सकती है, लेकिन समस्या यह है कि आप उनकी चीजों को बिल्कुल उसी तरह से नहीं उतार सकते, जैसा उन्होंने किया था. जैसे बिस्मिला खान साब, उनके जैसा शहनाई बजाने वाला दूसरा नहीं है. आप उनकी पुरानी रिकार्डिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी तरह से रवि शंकर के जीवन पर आधारित फिल्म. वे भारतरत्न हैं.

ब्रूस ली के जीवन पर आधारित फिल्म में संगीत दे रहे हैं रहमान

उल्लेखनीय है कि ऑस्कर पुरस्कार विजेता संगीतकार रहमान ब्रूस ली के जीवन पर आधारित फिल्म में संगीत दे रहे हैं. इस फिल्म का निर्देशन अकादमी पुरस्कार से सम्मानित फिल्म निर्माता शेखर कपूर कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यह एक चुनौती है क्योंकि शेखर को बहुत ज्यादा अपेक्षा है. मैं इसके लिए काम कर रहा हूं.

Lead
Share

NATIONAL

News Wing

Etanagar, 22 September: मीडिया बिरादरी के लोगों ने त्रिपुरा के पत्रकार शांतनु भौ...

UTTAR PRADESH

News Wing Shahjahanpur, 22 September: समाजसेवी ने बलात्कार के दोषी बाबा राम रहीम की राजदार हनीप्रीत...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us