Skip to content Skip to navigation

Add new comment

अंतरराष्ट्रीय वनडे से पहले अनुभवहीन टीम के खिलाफ कसर नहीं छोड़ेगा आस्ट्रेलिया

NEWS WING

New Delhi: भारत जैसी मजबूत क्रिकेट टीम के खिलाफ कड़ी परीक्षा से पहले एक अनुभवहीन टीम का सामना करना किसी भी टीम के लिये आदर्श तैयारी नहीं माना जाएगा. लेकिन, आस्ट्रेलिया कल यहां बोर्ड अध्यक्ष एकादश की कमजोर मानी जा रही टीम के खिलाफ आगे की चुनौतियों को ध्यान में रखकर पूरी तैयारियों के साथ उतरेगी. स्टीव स्मिथ की अगुवाई में आस्ट्रेलियाई टीम बांग्लादेश में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला बराबर कराकर यहां पहुंची है. और कल के मैच से उन्हें कम से कम एकदिवसीय प्रारूप में अनुरूप ढलने का मौका मिलेगा.

स्पीनरों से डर

एकदिवसीय मैचों के मौजूदा विश्व चैंपियन को स्पिनरों के सामने जूझना पड़ा है और स्मिथ ने भी स्वीकार किया कि उनके लिए स्पिनरों की मददगार परिस्थितयों से सामंजस्य बिठाना चुनौती होगी. आस्ट्रेलिया की टीम को जिन खिलाड़ियों का सामना करना है उनमें केवल गुरकीरत मान ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने 2016 के शुरू में आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही तीन वनडे खेले थे और उसके बाद टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं

सीनियर खिलाड़ी दिलीप ट्रॉफी में व्यस्त हैं

अधिकतर भारतीय खिलाड़ी अभी दिलीप ट्रॉफी में व्यस्त हैं और इसलिए चयनकर्ताओं ने अभ्यास मैच के लिये जो टीम चुनी है उनमें अधिकतर अनजान खिलाड़ी हैं. लेकिन उनके पास खुद को साबित करने का यह अच्छा मौका है. क्योंकि, हर बार किसी अंतरराष्ट्रीय टीम का सामना करने का अवसर नहीं मिलता है. आस्ट्रेलिया की तुलना में बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाड़ियों को इस मैच से अधिक फायदा मिलेगा।

ऑस्ट्रेलिया की शानदार बल्लेबाजी

आस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर उनकी टीम के दो मुख्य बल्लेबाज हैं. वार्नर ने बांग्लादेश में दो शतक जमाये थे और स्मिथ को उम्मीद है कि अनुभवी आरोन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल और अन्य खिलाड़ी भी अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे. आस्ट्रेलिया की टीम में कई आलराउंडर हैं जिनमें जेम्स फाकनर, मार्कस स्टोनिस, नाथन कूल्टर नाइल भी शामिल हैं. इन सभी को आईपीएल में खेलने के कारण भारतीय पिचों पर खेलने का अनुभव है. अभ्यास मैच में अच्छे प्रदर्शन से वह रविवार को यहां होने वाले पहले वनडे के लिये अंतिम एकादश में जगह बनाने के हकदार बन जाएंगे. मैक्सवेल और विकेटकीपर मैथ्यू वेड के लिए यह महत्वपूर्ण श्रृंखला है क्योंकि बांग्लादेश में उनका प्रदर्शन औसत रहा था.

एशेज सिरीज को ध्यान में रखते हुए खेलेंगे खिलाड़ी

स्मिथ पहले ही कह चुके हैं कि इस श्रृंखला में प्रदर्शन मायने रखेगा क्योंकि चयनकर्ता एशेज टीम के लिये टेस्ट टीम के छठे नंबर के बल्लेबाज और विकेटकीपर की तलाश में हैं. एशेज नवंबर में शुरू होगी. अभ्यास मैच से जहां बल्लेबाजों को पहले वनडे से पहले कुछ खेलने का मौका मिलेगा वहीं गेंदबाज भारत की उमस भरी परिस्थितियों में जल्द से जल्द लय हासिल करने की कोशिश करेंगे.

आईपीएल का प्रदर्शन

भारतीय खिलाड़ियों में राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा और वाशिंगटन सुंदर आईपीएल में अपना प्रभाव छोड़ चुके हैं लेकिन आस्ट्रेलियाई टीम का सामना करना उनके लिये बड़ी चुनौती होगी. स्थानीय खिलाड़ी सुंदर ने कहा कि वह स्मिथ के खिलाफ खेलने को लेकर उत्साहित हैं. इस साल वह राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की तरफ से स्मिथ की कप्तानी मेंखेले थे और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था. मैच भारतीय समयानुसार सुबह दस बजे शुरू होगा. 

Lead
Share
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us