Skip to content Skip to navigation

रांचीः ठण्ड का मौसम आते ही बढ़ी फूल के पौधों की बिक्री

News Wing

Ranchi, 07 December:
राजधानी रांची में ठण्ड आते ही फूलों के पौधे की बिक्री जोरों पर है. शहर के कचहरी चौक स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस उद्यान में इन दिनों फूल लगाने के शौकीन खरीदारी के लिए आ रहे हैं. रंग-बिरंगे फूल से सजा नर्सरी प्रकृति प्रेमी को बरबस अपनी ओर खींच लाता है. लिहाजा पौधों की बिक्री खूब हो रही है.

कॉन्क्रीट की  दीवारें प्रकृति  प्रेमियों को कर रहा दूर: सुजाना एंथोनी

राजकीय प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका और फूलों की शौकीन सुजाना एंथोनी का कहना है कि आज विकास के दौर में बड़ी इमारत बन जाने से लोग प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं. प्रकृति से मनुष्य का जीवन जुड़ा हुआ है. यदि प्रकृति का संरक्षण नहीं किया गया तो वो दिन दूर नहीं जब लोग स्वच्छ हवा के लिए भी तरसने लगेंगे. उन्होंने कहा की घर बनाते समय कुछ जमीन घर के आगे खली रखें ताकि लोग अपने घर में कुछ पेड़-पौधे के साथ फूल की खेती कर सके. फूल लगाने से मानसिक शांति के साथ शारीरिक श्रम होता है और लोगों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. जमीन का जल स्रोत भी बना रहता है.

देखें वीडियो

 

इसे भी पढ़ें- बकोरिया कांड: मृतक के परिजन को 20 लाख देकर केस मैनेज करने की कोशिश

ठण्ड में होती है गेंदा और डलिया की बिक्री:मनोज(फूल विक्रेता)

फूलों के विक्रेता नवल सिंह ने बताया कि ठण्ड के मौसम में गेंदा, डलिया, जरबेरा, गुलाब के पौधों के साथ-साथ मौसमी फलों के पौधे की बिक्री भी खूब होती है. साथ ही मेडिसिन प्लांट जैसे एलोवेरा, आंवला, तुलसी के पौधे की भी खरीदारी की जा रही है.  

देखें वीडियो

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

Lead
Share

Add new comment

loading...