Skip to content Skip to navigation

रांची: आसमान छू रहे हैं सब्जियों के भाव, ग्राहकों की बढ़ी परेशानी

News Wing

Ranchi 28 November : महंगाई की मार जनता पर ऐसी पड़ी है कि, पहले खाने के प्लेट से दाल गायब हो गये. अब बारी सब्जियों की आयी है क्योंकि बाजार में हरी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. हालांकि इसके पीछे सबसे बड़ी वजह बिचौलियों का हावी होना बताया जा रहा है. दरअसल बिचौलिये  किसानों से तो काफी कम कीमत पर सब्जी खरीद लेते हैं और इसके बाद अपने मन मुताबिक इसकी कीमत तय कर थोक विक्रेताओं को बेच देते हैं. जिसका नतीजा है कि थोक बाजार से खुदरा मार्केट आने तक सब्जियों की कीमत में दस से पंद्रह गुना तक इजाफा हो रहा है. जिससे सबसे ज्यादा कमाई बिचौलियों की हो रही है.

रूरल एरिया की मंडियों से आती हैं सब्जियां

रांची के बाजारों में रूरल एरिया की मंडी से होते हुए सब्जियां पहुंच रही हैं. इनमें मुख्य रूप से इटकी, ठाकुर गांव, पिठोरिया, बुंडू से खादगढ़ा मार्केट , नागा बाबा खटाल तक भी सब्जी पहुंच रही हैं. यहां से खुदरा विक्रेता सब्जियां अपनी दुकानों में बेचने के लिए ले जाते हैं.

क्या कहती हैं महिलाएं

हरी सब्जियों की बढ़ी कीमतसे सबसे ज्यादा परेशान गृहणियां ही हैं. न्यूज विंग बात करते हुए एक गृहिणी स्वेता चौधरी ने बताया कि सब्जियों की कीमत में दिखने वाले फर्क से सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है. एक तो हर तीसरे दिन कीमत में बढ़ोतरी हो रही है, वहीं अलग- अलग बाजारों में सब्जियों की अलग- अलग कीमत भी लोगों को कनफ्यूज कर रही है. वहीं एक अन्य गृहिणी सुधा चौधरी का कहना है कि, जब से अधिक ठंड बढ़ी है, तब से लेकर अब तक लगातार सब्जियों की कीमत में उतार- चढ़ाव देखा जा रहा है. अब मोल- तोल कराने पर भी सब्जियों के भाव कम नहीं हो रहे हैं. साथ ही सुधा ने कहा कि  सब्जी के लिए अब रूरल एरिया के मार्केट में ही जाना पड़ेगा.

खादगढ़ा मंडी और नागा बाबा खटाल में सब्जियों का भाव

लाल आलू - 16- 20  रूपया किलो

सफेद आलू - 8- 12 रूपया  किलो

प्याज 50-  55 रूपया किलो

बैंगन -   20- 25  रूपया  किलो

नेनुआ - 45- 50 रूपया किलो

टमाटर -  30 - 40  रूपया किलो

भिंडी -  40 - 50  रूपया किलो

खेक्सा - 60 - 65  रूपया किलो

खीरा  - 25 - 30 रूपया किलो

फ्रेंचबीन - 35  - 45  रूपया किलो

शिमला मिर्च -   45 - 50   रूपया किलो

मटर - 75 -80  रूपया  किलो

गाजर -  20- 25 रुपए किलो

कद्दू - 25 - 30 रूपया  किलो

टोटी -   50- 60 रूपया  किलो

कच्चा केला  -   35- 40 रूपया  किलो

बीट -    50- 60 रूपया  किलो

कुन्दरी -  35- 40 रूपया  किलो

हरी मिर्च -  50  -60 रूपया किलो

फूल गोभी -  45 - 50 रूपया किलो

बंधागोभी - 30- 35  रूपया किलो

मद्रासी ओल -   50- 60 रूपया किलो

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Top Story
City List: 
Share

Add new comment

loading...