Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

यूपी की जनता अब 15 हजार अफसरों के पास अॉनलाइन शिकयात दर्ज करायेंगे

News Wing

Lucknow, 9 September: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता की शिकायतों का तेजी से निपटारा करने के लिए ताजा अादेश जारी किया है. अादेश में उन्होंने कहा है कि जनसमस्याओं का निपटारा उसी स्तर पर किया जाए, जिस स्तर की वह समस्या हो. उनके निर्देश पर राज्य सरकार ने जनसुनवाई प्रणाली (आईजीआरएस) पर आम जनता के लिए नई सुविधा उपलब्ध करायी है.

तत्काल प्रभाव से लागू होगी नई सुविधा

जारी अादेश के मुताबिक अब जनता जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के साथ-साथ अन्य जिला स्तर, अनुमंडल स्तर, प्रखंड ब्लॉक व थाना स्तर के अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करा सकेंगे. नई व्यवस्था के तहत अाम लोग सीधे अॉनलाईन शिकायत दर्ज करा सकेंगे. उन्हें शिकायत दर्ज कराने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं होगी. इस नई व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है.

क्या कहा सीएम योगी ने

यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह वरिष्ठ अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि उनके अधीनस्थ अधिकारी जनता की शिकायतों का निष्पादन कम से कम समय में हो. इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. जनता की समस्याअों का निष्पादन ठीक ढंग से नहीं करने वाले अधिकारियों को चिन्हित कर दंडित किया जायेगा. 

पहले 150 अधिकारियों के पास पहुंचती थी शिकायत

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पहले जन सुनवाई प्रणाली की शिकायत सिर्फ 150 अधिकारियों के पास ही दर्ज कराये जाने की व्यवस्था थी. अब इसे बढ़ाकर 15000 कर दिया गया है. सभी 15 हजार अधिकारियों को लॉग इन आइडी उपलब्ध करा दिया गया है. अब जनता की शिकायत सीधे उनके पास ही पहुंचेगी, जहां से शिकायत का निष्पादन किया जाना होता है.

Share
loading...