Skip to content Skip to navigation

जलवायु परिवर्तन सम्मेलन पर ओबामा ने रखी राय, मेयरों ने घोषणा-पत्र पर किए हस्ताक्षर

News Wing

Chicago, 06 December:
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जलवायु परिवर्तन समझौते को खारिज किए जाने के बाद लोगों से कहा कि एक राष्ट्र की बजाए शहर और राज्य जलवायु परिवर्तन पर “अमेरिकी नेतृत्व का नया चेहरा” हैं. ओबामा अपने पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ और शिकागो के मेयर राह्म एमैनुएल द्वारा जलवायु परिवर्तन पर आयोजित सम्मेलन में कुछ देर के लिए मौजूद रहे. उन्होंने ट्रंप का नाम न लेते हुए कहा कि यह “अप्रत्याशित वक्त” था क्योंकि पेरिस समझौते से पीछे हटने वाला अमेरिका एकमात्र देश है, लेकिन यह स्थानीय नेताओं के लिए एकसाथ आने और उन बातों को पूरा करने का मौका है जिसका वादा देश ने किया था.

इसे भी पढ़ें- नक्सलवाद के खात्मे के 24 दिन शेष: गिरिडीह के बगोदर में फिर पोस्टरबाजी, दहशत

ओबामा ने कहा कि अंतत: काम जमीनी स्तर पर किए जाते हैं. उन्होंने कहा कि शहर, राज्य, व्यापार, विश्वविद्यालय जलवायु परिवर्तन पर अमेरिकी नेतृत्व के नए चेहरे बनकर उभरे हैं. शिकागो के अधिकारियों ने उत्तरी अमेरिका जलवायु सम्मेलन का आयोजन किया जो कल शाम शुरू हुआ. कई अन्य स्थानों पर नेताओं ने इसी तरह के कदम उठाए. ट्रंप ने इस साल की शुरुआत में वर्ष 2015 के पेरिस समझौते से अमेरिका के बाहर होने की घोषणा की थी. ट्रंप ने कहा था कि यह समझौता करदाताओं और कारोबारियों के ज्यादा अनुकूल होना चाहिए.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Lead
Share

Add new comment

loading...