Skip to content Skip to navigation

ऑस्ट्रेलिया के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की भारत ने

News Wing

New Delhi, 07 December:  श्रीलंका के खिलाफ आज यहां फिरोजशाह कोटला पर तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में ड्रा के साथ ही भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला 1-0 से नाम करते हुए लगातार नौ टेस्ट श्र्ंखला जीतने के आस्ट्रेलिया के रिकार्ड की बराबरी की.

 भारत ने विराट कोहली की अगुआई में जीती नौ श्रृंखलाएं 

भारत ने ये सभी नौ श्रृंखलाएं विराट कोहली की अगुआई में जीती हैं और उनके पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद से टीम ने कोई सीरीज नहीं गंवायी है. इससे पहले आस्ट्रेलिया के नाम पर लगातार नौ श्रृंखला जीतने का रिकार्ड दर्ज था. उसने यह कारनामा 2005 से 2008 के बीच किया.

यह भी पढ़ें: श्रीलंका मैच ड्रा कराने में सफल, पर टेस्ट सीरीज पर भारत का कब्जा

भारत ने 30 मैचों में से 21 मैचों में दर्ज की जीत 

भारत के विजय अभियान की शुरूआत 2015 में श्रीलंका की सरजमीं पर हुई जब कोहली की अगुआई में टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती और तब से भारत की जीत का क्रम जारी है. टीम इंडिया ने इस विजयी क्रम के दौरान स्वदेश में छह, श्रीलंका में दो और वेस्टइंडीज में एक श्रृंखला जीती. इस दौरान भारत ने 30 मैचों में से 21 मैचों में जीत दर्ज की जबकि सिर्फ दो मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी. टीम इंडिया को ये हार श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के हाथों मिली.

यह भी पढ़ें: एशेज सीरीज: स्टार्क, हेजलवुड ने आस्ट्रेलिया को दिलायी जीत

भारत को चार मैचों की श्रृंखला में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था

भारत ने पिछली टेस्ट श्रृंखला 2014-15 में आस्ट्रेलिया की सरजमीं गंवायी थी. तब भारत को चार मैचों की श्रृंखला में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था. इसी सीरीज के दौरान भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था.

1987 में भी करना पड़ा था हार का सामना

इस ड्रा के साथ कोटला पर भारत ने अपना अजेय अभियान जारी रखा. टीम इंडिया को इस मैदान पर पिछली हार का सामना 30 बरस से भी अधिक समय पहले नवंबर 1987 में करना पड़ा था जब वेस्टइंडीज ने उसे पांच विकेट से शिकस्त दी थी. इस मैच में वेस्टइंडीज ने चौथी पारी में पांच विकेट पर 276 रन बनाये थे जो इससे पहले भारतीय सरजमीं पर चौथी पारी में बनाया गया सर्वोच्च स्कोर था. श्रीलंका ने पांच विकेट पर 299 रन बनाकर इसे तोड़ दिया.

स्वदेश में लगातार आठवीं श्रृंखला अपने नाम किया भारत ने

भारत ने साथ ही स्वदेश में लगातार आठवीं श्रृंखला अपने नाम की. भारत ने अपनी सरजमीं पर पिछली श्रृंखला 2012-13 में गंवाई थी जब उसे इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की श्र्ंखला में 2-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. भारत ने स्वदेश में पिछले 26 मैचों में से 20 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि एकमात्र मैच इसी साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ गंवाया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Top Story
Share

Add new comment

loading...