Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

ईडी ने सील किया मीसा का फार्महाउस, लालू तक पहुंच सकती है जांच की आंच

New Delhi, 5 September: ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लालू यादव की बेटी मीसा भारती के फार्म हाउस को सील कर दिया है. यह फार्महाउस मीसा भारती और उनके पति शैलेश का है. मीसा भारती का यह फार्म हाउस बिजवासन इलाके में है. जानकारी के अनुसार यह फार्महाउस शैल कंपनियों के जरिये आये धन से खरीदा गया था. इस समय लालू यादव रेलमंत्री के पद पर काबिज थे. इस मामले में ईडी की जांच लालू के गिरेबान तक भी पहुंच सकती है.

यह भी पढें: ईडी ने लालू यादव की बेटी मीसा के सीए को गिरफ्तार किया

1.2 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर 2008-09 में खरीदा गया था फार्महाउस 

ईडी द्वारा दक्षिण दिल्ली के बिजवासन इलाके के 26, पालम फार्म्स पते पर स्थित फार्महाउस पीएमएलए के तहत अस्थायी रूप से कुर्क किया गया. केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि फार्महाउस मीसा और उनके पति शैलेश कुमार का है और ‘‘मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है.’’ ईडी ने आरोप लगाया, इसे धनशोधन में शामिल 1.2 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर 2008-09 में खरीदा गया था.

मीसा के फार्महाउस का जैन भाइयों से संबंध

एजेंसी ने साथ ही मुखौटा कंपनियों का इस्तेमाल कर करोड़ों रुपये का शोधन करने के आरोपी दो भाइयों, सुरेंद्र कुमार जैन और वीरेंद्र जैन के खिलाफ अपनी जांच के तहत इस फार्महाउस और कुछ अन्य जगहों पर जुलाई में भी छापेमारी की थी. ईडी ने पीएमएलए के तहत जैन भाइयों को गिरफ्तार किया था. एजेंसी ने राजेश अग्रवाल नाम के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को भी गिरफ्तार किया था जिसने बिचौलिये की भूमिका निभायी और मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड में शेयर प्रीमियम के तौर पर निवेश के लिए जैन भाइयों को 90 लाख रुपये की नकदी बतौर अग्रिम राशि दी. गिरफ्तार भाइयों के जिन कंपनियों से संबंध रहे हैं उनमें मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल है.

यह भी पढें: आयकर विभाग ने लालू परिवार की बेनामी संपत्ति जब्त की

2009-10 के दौरान बदला पता

मीसा और उनके पति कथित रूप से पूर्व में इस कंपनी के निदेशक रहे हैं. एजेंसी ने कहा, मीसा के शेयर खरीदने से पहले तक मेसर्स मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का पता 25, तुगलक रोड, नयी दिल्ली दर्ज था. ईडी ने कहा, 2009-10 के दौरान पता बदलकर फार्म संख्या 26 पालम फार्म्स, वीपीओ बिजवासन, नयी दिल्ली हो गया. मीसा और कुमार इसी अवधि में कंपनी के निदेशक थे. 

यह भी पढें: लालू यादव की बेटी, दामाद को आयकर विभाग से समन

जैन भाइ, चार्टर्ड अकाउंटेंट और लालू की बेटी एवं दामाद मुख्य आरोपी

मामले की जांच के तहत एजेंसी ने दंपति से पूछताछ भी की और उनके बयान दर्ज किए. ईडी ने कहा कि जैन भाइयों, चार्टर्ड अकाउंटेंट अग्रवाल और लालू की बेटी एवं दामाद 1.20 करोड़ रुपये के धनशोधन के मामले में मुख्य आरोपी हैं.

यह भी पढें: लालू के बेटी दामाद का फार्महाउस जब्त करने की तैयारी शुरू

Top Story
Share
loading...

Ranchi News

News Wing

Ranchi, 23 November: झारखंड की बदहाल उच्च शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ आम आदमी...

HAZARIBAG

News Wing

Hazaribag, 21 November: केंद्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा के होम टा...