Skip to content Skip to navigation

बिना इंटरनेट के 2G मोबाइल पर भी डाउनलोड हो रहा है स्‍वच्‍छता ऐप (देखें वीडियो)

स्‍वच्‍छता ऐप के बदौलत बढ़ी रांची की रैंकिंग  

News Wing Ranchi, 06 December: आपके गली-मोहल्‍ले की सफाई हो न हो, लेकिन रांची शहर तेजी से देश के स्‍वच्छ शहर की रैंकिंग में बढ़ रहा है. झारखंड की राजधानी रांची आज की तारीख में देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहरों की रैंकिंग में 34वें स्‍थान पर हैं. बिना इंटरनेट के टूजी मोबाइल पर डाउनलोड होने वाले स्वच्छता मोबाइल एप के जरिये साफ-सफाई के मामले में रांची की रैंकिंग में तेजी से सुधार हुआ है. साल 2016 के फरवरी में रांची शहर 62वें स्‍थान पर था और मई 2017 में स्‍वच्‍छता रैंकिंग की एक और सर्वे रिपोर्ट आई. इसमें रांची शहर 100 शहरों में भी जगह नहीं बना सकी. तब रांची शहर की खूब आलोचना हुई थी. ताजा रिपोर्ट में देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहर में रांची का 34वें स्‍थान पर पहुंचना बड़ी कामयाबी मानी जा रही है.

एप डाउनलोड कराने में लगी है निगम की पूरी टीम

रांची शहर बड़ी तेजी से देश के स्‍वच्‍छ शहरों की रैंकिंग में बढ़ने का यह चमत्‍कार हो पाया है. बस एक मोबाइल ऐप के जरिये. इस अनोखे मोबाइल ऐप का नाम है स्‍वच्‍छता ऐप. स्‍वच्‍छता ऐप तेजी से रांची की रैंकिंग बढ़ा रहा है. पूरा रांची नगर निगम महकमा और नगर विकास विभाग स्‍वच्‍छता ऐप को डाउनलोड कराने में लगा हुआ है. मोबाइल एप का हर डाउनलोड रांची शहर की रैंकिंग में प्‍वाइंट जोड़ रहा है. रांची नगर निगम सभी 55 सुपरवाइजर, पूरी इंफोर्समेंट टीम और सहयोगी एजेंसियों की टीम भी स्‍वच्‍छता ऐप को डाउनलोड कराने में लगी हुई है.

18 हजार से अधिक मोबाइल पर डाउनलोड करा लिया गया है स्वच्छता एप

पूरी टीम की मेहनत से अब तक 18 हजार से अधिक मोबाइल पर स्‍वच्‍छता ऐप डाउनलोड करा लिये गये हैं. कमाल की बात यह है कि एंड्रॉयड स्‍वच्‍छता ऐप को 2जी मोबाइल पर डाउनलोड करा दिये जा रहे हैं. सुनकर हर कोई चौंक सकता है पर हकीकत में कुछ ऐसा ही है. रांची नगर निगम की टीम रांची शहर को स्‍वच्‍छता में टॉप की रैंकिंग में पहुंचाने के चक्‍कर में 2जी और बिना इंटरनेट वाले मोबाइल पर भी डाउनलोड दर्ज करा रही है.

बिना इंटरनेट 2जी मोबाइल पर कैसे हो रहा है स्‍वच्‍छता ऐप डाउनलोड

वीडियो में देखिये. रांची नगर निगम का एक कर्मचारी एक युवक से स्‍वच्‍छता ऐप डाउनलोड करने के लिए पकड़कर लाते हैं. कर्मचारी उनसे पूछता है कि अपना मोबाइल नंबर बताईये. युवक पूछता है नंबर किस लिये दूं. कर्मचारी कहता है कि स्‍वच्‍छता ऐप डाउनलोड कराना है. युवक पूछता है क्‍या है यह स्‍वच्‍छता ऐप. पर उसे ज्‍यादा नहीं बताया जाता है. युवक उसे अपने टूजी हैंडसेट का नंबर देता है. कर्मचारी उस नंबर को पहले अपने रजिस्‍टर में दर्ज करते हैं उसके बाद अपने मोबाइल के स्‍वच्‍छता ऐप में ऐट्री करते हैं. इस प्रोसेस में युवक के मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर वेरिफिकेशन आता है. कर्मचारी उसे रजिस्‍ट्रेशन के लिए ओटीपी भी दर्ज कर लेते हैं. और इसी के साथ बिना इंटरनेट वाले टूजी मोबाइल में भी स्‍वच्‍छता ऐप डाउनलोड हो जाता है.

​देखें वीडियो:

स्‍वच्‍छता ऐप डाउनलोड करने का तरीका

स्‍वच्‍छता ऐप कोई भी अपने स्‍मार्टफोन पर इंटरनेट के जरिये सही तरीके से डाउनलोड कर सकता है. इसके लिए गूगल प्‍ले स्‍टोर में जाकर स्‍वच्‍छता ऐप टाइप करना है. गांधी जी के चश्‍मे वाले आइकन के साथ स्‍वच्‍छता ऐप सबसे उपर दिखता है. उसे सेलेक्‍ट करने के बाद डाउनलोड का प्रोसेस शुरू करते हैं. ऐप डाउनलोड के बाद उसे ओपन करें और उसमें अपना मोबाइल नंबर एंट्री करें. इसके साथ ही आपके मोबाइल पर ओटीपी नंबर आयेगा. यह ओटीपी आपके ऐप पर ऑटोमैटिक एंटर हो जायेगा. इसी के साथ आप अगले प्रोसेस में लोकशन दर्ज करने की प्रकिया जीपीएस के जरिये पूरी कर लें और कैंमरे से समस्‍या की तस्‍वीर अपलोड कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Top Story
City List: 
Share

Add new comment

loading...