Skip to content Skip to navigation

लुप्तप्राय प्रजातियों का पता लगाने के लिए आस्ट्रेलिया में प्रशिक्षित किये जा रहे हैं कुत्ते

News Wing

Sydney, 07 December :  ऑस्ट्रेलियाई कुत्तों को लुप्तप्राय पशुओं के मल को सूंघने के लिये प्रशिक्षित किया जा रहा है. यह योजना श्वानों की खोजबीन प्रणाली की मदद से विलुप्ति के खतरों का सामना कर रही प्रजातियों के बारे में बेहतर समझ हासिल करने करती है.

मेलबर्न के मोनाश विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रही एम्मा बेनेट पर्यावरण के प्रति जागरूक कुत्तों के मालिकों के साथ काम रही हैं. ये मालिक स्वेच्छा से अपने पालतू कुत्तों को विक्टोरिया राज्य के वर्षावन क्षेत्र में लुप्तप्राय ‘टाइगर क्वोल’ के मल साहित अन्य अवशेष का पता लगाने के काम में लगाये हुये हैं.

मल के डीएनए अलग-अलग जानवर का पता लगाया जा सकता है

बेनेट ने बुधवार को बताया कि मल में डीएनए होता है. ऐसे में आप अलग-अलग जानवर का पता लगा सकते हैं. उन्होंने बताया कि उनके पास आहार वितरण के बारे में भी जानकारी है. इन कुत्तों में जर्मन शेफर्ड और बॉर्डर कॉल्ली सहित कई नस्ल के श्वान शामिल हैं. बेनेट ने बताया कि वे कार्यकुशलता के साथ काम कर रहे हैं क्योंकि आप पूरे समय काम करने वाले कुत्ते की उम्मीद करेंगे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Lead
Share

Add new comment

loading...