Skip to content Skip to navigation

डोकलाम: जापान ने किया भारत का समर्थन, चीन ने लगायी फटकार

News Wing

Beijing, 18 August: डोकलाम विवाद पर जापान द्वारा भारत का समर्थन किये जाने से चीन भढक उठा है. अपने तेवर तीखे करते हुए चीन ने जापान को फटकार लगायी और कहा कि वह चीन, भारत सीमा विवाद पर बिना सोचे-समझे किसी भी तरह की बयानबाजी करने से बाज आए.

अनर्गल बयानबाजी से बचे जापान 

जापान ने डोकलाम विवाद पर भारत का समर्थन किया है. भारत में जापान के राजदूत केन्जी हिरामात्सू ने कहा है कि यह क्षेत्र विवादित है और जापान समझता है कि भारत इस विवाद में क्यों उलझा है. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मामले में कहा है, हमें पता चला है कि भारत में जापान के राजदूत इस विवाद पर भारत का समर्थन करना चाहते हैं. मैं उन्हें याद दिलाना चाहती हूं कि वह संबद्ध तथ्यों को स्पष्टता से समझे बिना इस तरह की अनर्गल बयानबाजी न करें. गौरतलब है कि जापान के राजदूत हिरामात्सू ने कहा है कि डोकलाम विवादित क्षेत्र है और किसी भी देश को ताकत के बल पर इसकी यथास्थिति में बदलाव नहीं करना चाहिए.

यह भी पढें: सैनिक वापस बुलाए भारत, तभी होगी बातचीत : चीन

बदलाव का प्रयास चीन द्वारा नहीं बल्कि भारत द्वारा किया जा रहा

इधर जापान के इस बात को झुठलाते हुए हुआ ने कहा, डोकलाम के डोंगलांग क्षेत्र में कोई क्षेत्रीय विवाद नहीं है और सीमा निर्धारित की गई है और इसे दोनों पक्षों ने स्वीकार किया है. सेना द्वारा अतिक्रमण के जरिये इस यथास्थिति में बदलाव का प्रयास चीन द्वारा नहीं बल्कि भारत द्वारा किया जा रहा.

भारत के रणनीतिक हित प्रभावित

गौरतलब है कि जापान पहला देश है, जिसने डोकलाम विवाद पर खुलकर भारत का समर्थन किया है. हुआ चुनयिंग ने भारत से तत्काल प्रभाव से अपनी सेनाएं डोकलाम से हटाने को कहा है. इस क्षेत्र में जून से ही भारत और चीन के बीच गतिरोध बना हुआ है. गौरतलब है कि डोकलाम भूटान और चीन के बीच विवादित क्षेत्र है. भारत का कहना है कि यह क्षेत्र भूटान का है और चीनी सैनिक इस क्षेत्र में घुस आए हैं, जिससे भारत के रणनीतिक हित प्रभावित होते हैं.

Slide
Share

NATIONAL

News Wing

Etanagar, 22 September: मीडिया बिरादरी के लोगों ने त्रिपुरा के पत्रकार शांतनु भौ...

UTTAR PRADESH

News Wing Shahjahanpur, 22 September: समाजसेवी ने बलात्कार के दोषी बाबा राम रहीम की राजदार हनीप्रीत...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us