Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

क्यूबा में पांच महीने का राजनीतिक सत्ता हस्तांतरण शुरू

News Wing
Hawana, 5 September: क्यूबा में आज से पांच माह के राजनीतिक सत्ता हस्तांतरण की शुरूआत हो गई है. ऐसा माना जा रहा है कि इसका समापन राउल कास्त्रो के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद होगा. इससे कास्त्रो परिवार की, इस देश की सत्ता पर लगभग 60 साल से चली आ रही पकड़ ढीली होगी.

इस माह के शेष दिनों में क्यूबा के लोग नगर निकायों के प्रतिनिधियों को नामित करने के लिए छोटे-छोटे समूहों में मुलाकात करेंगे. क्यूबा के अधिकारियों का कहना है कि ब्लॉक स्तर के 12,515 जिले 22 अक्तूबर को सिटी काउंसिल के चुनावों के लिए उम्मीदवार नामित करेंगे.

मतदान के दूसरे चरण में, सरकार से जुड़े संगठनों के वर्चस्व वाला आयोग प्रांतीय असेंबलियों और क्यूबा की नेशनल असेंबली के लिए सभी उम्मीदवारों का चयन करेगा.

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस फरवरी तक राष्ट्रपति और शक्तिशाली काउंसिल ऑफ स्टेट के सदस्यों का चयन कर सकती है. कास्त्रो ने कहा है कि वह तब तक राष्ट्रपति पद छोड़ देंगे. हालांकि वह कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष बने रह सकते हैं.

Share
loading...