वैज्ञानिकों ने सौरमंडल के बाहर 100 से अधिक बड़े ग्रहों की पहचान की 

Submitted by NEWSWING on Fri, 06/15/2018 - 17:11

Los Angeles  : वैज्ञानिकों ने हमारे सौरमंडल के बाहर 100 से अधिक बड़े ग्रहों की पहचान की है जिनमें जीवन को प्रश्रय देने वाले चंद्रमा हो सकते हैं. यह शोध द एस्ट्रोफिजिकल पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.  इस शोध से भविष्य की दूरबीनों के डिजाइन को निर्धारित करने में मदद मिलेगी जो इन संभावित चंद्रमा का पता लगा सकती हैं और जीवन के संकेतों की तलाश कर सकती हैं. अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, रीवरसाइड में सहायक प्रोफेसर स्टीफन केन ने कहा,  अभी 175 चंद्रमाओं के बारे में पता है जो हमारे सौरमंडल में आठ ग्रहों की परिक्रमा करते हैं. 

छात्रों ने वीमेन सेफ्टी जैकेट बनाई, गलत नीयत से छुआ, तो लगेगा 3000 वोल्ट का झटका

Submitted by NEWSWING on Tue, 06/05/2018 - 17:30

Moradabad :  महिलाओं की सुरक्षा को लेकर मुरादाबाद इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग  के पांच छात्रों नितिन कुमार, निखिल कुमार, शिवम श्रीवास्तव, राजीव मौर्या, और त्रषभ भटनागर ने एक ऐसी वीमेन सेफ्टी जैकेट बनाई है जो महिलाओं को अब और ज्यादा सुरक्षित रखेगी. बताया गया है कि महिलाओं को गलत नीयत से छूने का प्रयास करने वालों को यह  जैकेट  3000 वोल्ट का झटका देगी. साथ ही जैकेट में फीड मोबाइल नंबरों पर मदद का अलर्ट और लोकेशन का भी पता चलेगा.

नई तकनीक से बन सकेगा आसानी से इस्तेमाल होने वाला कृत्रिम हाथ

Submitted by NEWSWING on Wed, 05/23/2018 - 21:09

Washington : वैज्ञानिकों ने कृत्रिम कलाइयां और हाथ बनाने की एक नई तकनीक विकसित की है जिनका मरीज आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे. अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा विकसित यह तकनीक कंप्यूटर के उन प्रारूपों पर आधारित है जो बांहों,

फेसबुक ने भारत में लॉन्च किये तीन नये फीचर्स, फोटो-वीडियो आर्काइव कर पायेंगे यूजर्स

Submitted by NEWSWING on Thu, 05/17/2018 - 13:51

NewDelhi: फेसबुक ने भारतीय बाजार के लिए तीन नए फीचर को लॉन्च किया है. इसमें खासतौर पर वॉयस पोस्ट का नाम शामिल है. इसके साथ ही नए फीचर के जरिए यूजर्स को स्टोरीज को सेव करने और पुराने स्टोरीज को आर्काइव करने का ऑप्शन मिलेगा. ये नए फीचर्स स्टोरीज फीचर के लिए लॉन्च किए गए हैं.

बाजाओ आदिवासी बिना ऑक्सीजन समंदर में एक सांस में 13 मिनट रह लेते हैं

Submitted by NEWSWING on Wed, 04/25/2018 - 17:33

Nw Desk :  अंडमान निकोबार और दक्षिण पूर्व एशिया के बाजाओ आदिवासी बिना किसी ऑक्सीजन के समंदर में कई मिनट तक डूबे रहते हैं. उन पर लंबा शोध करने के बाद वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि जीन में बदलाव के चलते वे ऐसा कर पाते हैं. बाजाओ कबीले के लोग हर दिन भोजन की तलाश में समंदर में गोता लगाते हैं. आम तौर पर वह बिना किसी ऑक्सीजन के 70 मीटर की गहराई तक जाते हैं.

19 अप्रैल 1975 को भारत ने पहला उपग्रह आर्यभट्ट अंतरिक्ष में लांच किया था

Submitted by NEWSWING on Wed, 04/18/2018 - 17:57

NewDelhi :  अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत को आज एक महाशक्ति के रूप में देखा जाता है और बहुत से देश कम लागत में अपने उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए भारत पर निर्भर करते हैं.  देश के अंतरिक्ष के इस सफर में 19 अप्रैल का खास महत्व है.

ब्लैक होल स्पेस में ऐसा गर्त है, जिसमें फंस कर हम किसी अन्य सृष्टि में पहुंच सकते हैं 

Submitted by NEWSWING on Tue, 04/10/2018 - 17:14

 Nw desk :  ब्लैक होल क्या है. इस पर वैज्ञानिकों में माथापच्ची जारी है. वैज्ञानिक सम्मेलनों में  इस पर चर्चा का कभी अंत नहीं है. इसे लेकर आपके अंदर भी जिज्ञासा उठती होगी कि यह क्या है, कैसा होता है,  क्या इसका रंग काला होता है या फिर इसी तरह के अन्य सवाल. ब्लैक होल ऐसी खगोलीय शक्ति है, जिसका गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र काफी शक्तिशाली होता है. इसके खिंचाव से कुछ भी नहीं बच सकता, यहां तक कि प्रकाश भी. ब्लैक होल में एकतरफा सतह होती है, जिसे घटना क्षितिज कहा जाता है. इसमें वस्तुएं गिर तो सकती हैं, लेकिन इससे बाहर कुछ भी नहीं आ सकता.

‘ डीप लर्निंग ’ के इस्तेमाल से गुरुत्वीय तरंगों का पता लगाने में मिल सकती है मदद

Submitted by NEWSWING on Tue, 04/10/2018 - 16:02

London : वैज्ञानिकों ने गुरुत्वीय तरंगों की पहचान के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) से जुड़ी तकनीक का इस्तेमाल किया है. महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने 1915 में सबसे पहले गुरुत्वीय तरंगों की परिकल्पना की थी.

वैज्ञानिकों ने किया चमत्कार, अब बनाया गायब होने वाला कपड़ा

Submitted by NEWSWING on Tue, 04/03/2018 - 11:56

Los Angeles : समुद्री जीवस्कि्वडके गुण- स्वभाव से प्रेरित होकर वैज्ञानिकों ने एक ऐसा परिधान विकसित किया है जो अपने द्वारा प्रतिबिंबित किए जाने वाले ताप के तरीके में बदलाव कर सकता है. इस लिबास को उस उपकरण की मदद से भी नहीं देखा सकता जो रात में महीन और बारीक चीजों का भी पता लगा लेते हैं.

7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच

टीटीपीएस गाथा : शीर्ष अधिकारी टीटीपीएस को चढ़ा रहे हैं सूली पर, प्लांट की परवाह नहीं, सबको है बस रिटायरमेंट का इंतजार (2)

धोनी की पत्नी को आखिर किससे है खतरा, मांग डाला आर्म्स लाइसेंस

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म  

न्यूज विंग की खबर का असर :  फर्जी  शिक्षक नियुक्ति मामले में तत्कालीन डीएसई दोषी करार 

बिजली बिल के डिजिटल पेमेंट से मिलता है कैशबैक, JBVNL नहीं शुरू कर पायी है डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था

स्वीकार है भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की खुली बहस वाली चुनौती : योगेंद्र प्रताप