jharkhand

कस्तूरबा की दो छात्राएं आधी रात को दीवार फांदकर भागी, कहा- बिना वजह पीटते हैं शिक्षक

Submitted by NEWSWING on Thu, 06/21/2018 - 12:08

Jamshedpur : कस्तूरबा गांधी विद्यालय से बीती रात दो छात्राओं ने दीवार फांदकर भागने की कोशिश की. लेकिन ग्रामीणों ने दोनों छात्राओं को पकड़ लिया. छात्राओं को पकड़ने के बाद विद्यालय के प्रबंधन को सौंप दिया गया है. मामला जिले के परसुडीह थाना क्षेत्र स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय की है. वहीं विद्यालय से दोनों छात्राओं का अाधी रात को भागना ग्रामीणों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. उल्लेखनीय है है कि दोनों छात्राएं सगी बहने हैं.

पूर्व राजस्व मंत्री दुलाल भुइयां को पांच साल की सजा और 10 लाख जुर्माना

Submitted by NEWSWING on Thu, 06/21/2018 - 11:09

Ranchi : सीबीआई कोर्ट ने झारखंड के पूर्व भू राजस्व मंत्री दुलाल भुइयां को पांच साल की सजा सुनाई है. साथ ही उनपर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. यह सजा उन्हें आय से अधिक संपत्ति मामले में सुनाई गयी है. गौरतलब है कि सीबीआई के विशेष जज एके मिश्रा की कोर्ट ने सजा सुनाई है. दुलाल भुइंया पर एक करोड़ से ज्यादा की अवैध संपत्ति अर्जित करने का आरोप था. 

गिरिडीह में लोगों ने उत्साह के साथ मनाया योग दिवस, हुआ कई कार्यक्रमों का आयोजन

Submitted by NEWSWING on Thu, 06/21/2018 - 09:29

Giridih : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गिरिडीह में कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. मुख्य कार्यक्रम बोड़ो हवाई अड्डा में संपन्न हुआ. जिला प्रशासन और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट द्वारा आयोजित इस योग दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन भाजपा सांसद रवीन्द्र राय, विधायक जयप्रकाश वर्मा और उपायुक्त मनोज कुमार ने संयुक्त रूप से किया. इसके बाद पतंजलि के योग शिक्षकों द्वारा उपस्थित लोगों को विभिन्न योग और प्रणायाम का अभ्यास कराया गया. आयोजन में स्कूली बच्चों ने संगीतमय योग के शानदार प्रदर्शन से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया.

जाम से जनता परेशान, प्रशासन बना है अनजान

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 22:25

Ranchi : झारखंड अलग राज्य बनने के 17 साल बाद भी राजधानी रांची के लोगों को जाम से निजात नहीं मिल पायी है. हालांकि, अब तक जितनी भी सरकारें बनी हैं, उन्होंने राजधानी की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए कई योजनाएं बनायीं. फ्लाई ओवर, चौड़ी सड़कें, मेट्रो ट्रेन और मोनो रेल चलाने तक की योजना बनी, लेकिन एकाध योजना ही धरातल पर दिखी. रांची की आबादी 16 लाख से ज्यादा है. इसके अलावा आसपास के इलाकों से रोजाना बड़ी संख्या में लोग राजधानी में अपने जरूरी काम के लिए आते हैं. ऐसे में शहर की सड़कों पर रोजाना वाहनों का भारी दबाव होना लाजिमी है, जो जाम की वजह बनते हैं.

आठ महीने में चार गुणा मुआवजा का प्रावधान भूमि अधिग्रहण बिल 2013 में पहले से मौजूद, नये संशोधित कानून में छीन लिये गये कई अधिकार

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 21:50

Ranchi : भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन को लेकर झारखंड की राजनीति गर्म है. सरकार और विपक्ष दोनों ही अपनी-अपनी रोटी सेंकने में लगे हुए हैं. वहीं, दूसरी ओर सरकार भूमि अधिग्रहण बिल 2013 में शामिल खूबियों को संशोधन का हिस्सा  बताकर डैमेज कंट्रोल में लगी है. लेकिन असल में यह कोई नहीं बता रहा है कि नये संशोधन के तहत सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण करने पर रैयतों को किस तरह नुकसान होगा.

लोहरदगा  :  बारात में बेहोश हुआ दूल्हा, दुल्हन ने शादी से किया इनकार

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 21:02

Lohardaga :  लोहरदगा जिले के कैरो थाना अंतर्गत खंडा गांव में शादी से पहले ही बारात में दूल्हा बेहोश हो गया. यह देख कर दुल्हन ने शादी से इनकार कर दिया. इस मामले को लेकर दोनों पक्षों के बीच बैठक भी हुई. जिसमें  दुल्हन ने साफ तौर पर कह दिया कि मैं उस लड़के से शादी नहीं करूंगी. ऐसे में दुल्हन पक्ष के लोग दूल्हा पक्ष के लोगों से शादी में हुए खर्च के 5:50 लाख रूपये मांग रहे हैं.

हेमंत की रघुवर दास को चुनौती- ‘राज्य आपका, केंद्र आपका, अब क्या जांच कराने के लिए चांद पर सरकार बनाने का इंतजार है’

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 20:58

Ranchi:  जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने रघुवर दास को खुली चुनौती देते हुए कहा है कि अगर रघुवर दास को लगता है कि सोरेन परिवार ने गलत तरीके से आदिवासियों की जमीन ली है तो वे इसकी जांच क्यों नही कराते. हेमंत ले ट्वीट कर बीजेपी को ललकारते हुए कहा-

‘झूठी चुनौती और बड़ी बड़ी डींगे हांकने के अपने आदत से बाज आयें मुख्यमंत्री जी। अभी 4 माह पहले भी विकास पर बहस की चुनौती दी थी, जो खोखली साबित हुई। और किसने आपको मेरे ख़िलाफ़ जाँच करने से रोका है - राज्य आपका, केंद्र आपका अब क्या चाँद पर सरकार बनाने का इंतज़ार है आपको’

वित्तीय अधिकार से वंचित हैं पंचायत समिति और जिला परिषद : सुकरा सिंह मुंडा

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 20:34

Ranchi : पंचायती राज कानून के तहत जनप्रतिनिधियों को मिली शक्ति पर रांची जिला परिषद अध्यक्ष सुकरा सिंह मुंडा ने सवाल उठाये हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भले ही पंचायत चुनाव संपन्न कराकर इसे अपनी एक बड़ी उपलब्धि मान रही हो, लेकिन आज भी पंचायत प्रतिनिधि अपने अधिकारों से पूरी तरह से वंचित हैं. मुखिया को तो सीमित स्तर पर अधिकार प्रदान किये गये हैं, लेकिन पंचायत समिति और जिला परिषद अपने अधिकारों से आज भी वंचित रखी गयी हैं.

भूमि अधिग्रहण बिल में संशोधन कर झारखंडियों को कॉर्पोरेट हित में ठग रही है रघुवर सरकार : जेवीएम

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 20:32

Ranchi : झारखंड के सीएम रघुवर दास के बयान के बाद जेवीएम ने पलटवार किया है. झारखंड विकास मोर्चा के प्रधान महाससचिव प्रदीप यादव ने कहा है कि सरकार कहती है कि झारखंड के भू-अर्जन, पुर्नवास-नियमावली में संशोधन किसी उद्योगपति के हित में नहीं किया गया है, हमने केवल सरलीकरण किया है. लेकिन सच ठीक इसके विपरीत है. जब से भाजपा की सरकार देश व प्रदेश में बनी है, शुरूआती दौर से ही चंद कॉर्पोरेट के हित, उनके दबाव में यह प्रयास जारी है और यहां की झारखंडी जनता ठगी जा रही है.

योग की महत्ता विषयक सेमिनार में निधि खरे ने कहा, सही मायनो में देश का विकास तब होगा, जब युवा शक्ति स्वस्थ रहेगी   

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 20:25

Ranchi :  चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य योग केन्द्र में योग की महत्ता पर बुधवार को सेमिनार का आयोजन किया गया. इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए योग जरूरी है. कहा कि भारत 2020 तक विश्व के सर्वाधिक युवाओं वाला देश बन जायेगा. ऐसे में युवा शक्ति को हमें स्वस्थ रखना होगा.

कम उम्र में शादी से सर्वाइकल कैंसर का खतराःराज्यपाल

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 19:59

Sahibganj: साहिबगंज के दीनदयाल टाउनहॉल में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने संताल परगना की महिलाओं के बीच सर्वाइकल कैंसर का इलाज करने वाली "क्रायो" मशीन का वितरण किया. अपने जन्मदिन पर महिलाओं को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि कम उम्र में लड़कियो की शादी के कारण सर्वाइकल कैंसर का खतरा पैदा होता है. महिलाओं को साफ सफाई का ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. संतुलित आहार महिलाओं के लिए अति आवश्यक है. रासायनिक खाद से तैयार अन्न सब्जी के सेवन से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

दीपक कुमार पांडेय होंगे नये रांची सदर डीएसपी, 16 पुलिस उपाधीक्षकों का हुआ तबादला

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 19:39

Ranchi : झारखंड सरकार के गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने झारखंड पुलिस सेवा के 16 अधिकारियों का तबादला किया है. विभाग ने इससे संबंधित अधिसूचना आज 20 जून को जारी कर दी है. नयी अधिसूचना के अनुसार दीपक कुमार पांडेय रांची सदर डीएसपी होंगे, जबकि नवनीत एंथोनी हेंब्रोम अब रांची के पुलिस उपाधीक्षक होंगे. इससे पहले नवनीत पुलिस उपाधीक्षक पाकुड़ के पद पर पदस्थापित थे.
नाम                               कहां थे                                                 कहां गये

पलामू : आत्माकर्मियों और कृषि मित्रों की हड़ताल का असर कृषि चौपाल पर  

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 19:38

Daltonganj : बुधवार को प्रखंड स्तर पर शुरू कृषि चौपाल में पलामू समेत राज्यभर के आत्माकर्मियों और जिला स्तर पर कृषि मित्रों की अनिश्चितकालीन हड़ताल का व्यापक असर देखने को मिला. जानकारी के अभाव में किसान चौपाल तक नहीं पहुंच पाये,  नतीजा सारी कुर्सियां खाली रहीं  और कार्यक्रम स्थल पर सन्नाटा पसरा रहा .

गिरिडीह में 3 साइबर अपराधी गिरफ्तार, नकद समेत कई चीजें बरामद

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 19:20

Giridih: गिरिडीह पुलिस ने मंगलवार को तीन साइबर अपराधियों को धर दबोचा. एसडीपीओ मनीष टोप्पो ने प्रेस वार्ता कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि तीनों अपराधियों को बेंगाबाद थाना क्षेत्र के चपुआडीह गांव से गिरफ्तार किया गया. अपराधियों के पास से 3 मोबाइल, 5 फर्जी सीम कार्ड, 5 बैंक खाता, 9500  नगद रुपए, एक खाते से 2 लाख 14 हजार के ट्रांजेक्शन का डिटेल्स खाता व अन्य कागजात बरामद किया गया.

गुड गवर्नेंस और रोजगार सृजन में उल्लेखनीय कार्य के लिए चतरा डीसी उपराष्ट्रपति के हाथों होंगे सम्मानित

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 19:10

Chatra : उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह को देश का सर्वोच्च सम्मान स्कॉच अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा. उन्हें एक साथ दो अवार्ड दिये जायेंगे. गुड गवर्नेंस और रोजगार सृजन की दिशा में उल्लेखनीय कार्य के लिए उनका चयन किया गया है. 21 जून को दिल्ली में उन्हें यह सम्मान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के हाथों दिया जायेगा. पुरस्कार लेने के लिए उपायुक्त एनआर्इसी पदाधिकारी राजीव रंजन के साथ आज दिल्ली रवाना हो गये. एक साथ दो विभिन्न क्षेत्रों में पहली बार चतरा को यह पुरस्कार मिल रहा है.

पलामू : डीटीओ ने की स्कूल बसों की जांच, ओवरलोड बसों को चेतावनी देकर छोड़ा गया

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 19:07

Daltonganj :  सुप्रीम कोर्ट ने स्कूल बसों के लिए गाइड लाइन तय की है, लेकिन स्कूल संचालक बसों को अपने हिसाब से संचालित करते रहे हैं. स्कूल बसों से स्कूल जाने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए अब अभिभावक संघ ने कमर कस ली है. बता दें कि संघ की पहल पर बुधवार को जिला परिवहन पदाधिकारी जयदीप तिग्गा ने सड़क सुरक्षा टीम के साथ चियांकी में कई स्कूल बसों की जांच की.

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 18:28

Ranchi: झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) ने स्मार्ट मीटरिंग के लिए सेंट्रल विजिलेंस कमीशन (सीवीसी) के दिशा-निर्देश के खिलाफ टेंडर जारी किया था. निगम ने लगभग 60 करोड़ के टेंडर में हिस्सा लेने के लिए बिडर्स की वित्तीय क्षमता 400 करोड़ रखा था. इसी को लेकर दिल्ली के मनीष भटनागर ने झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के चेयरमैन नितिन मदन कुलकर्णी से शिकायत की है.

इंटक के विलय के प्रभाव से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे राहुल गांधी : राजेंद्र सिंह

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 18:01

Ranchi : इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) के दो गुटों के विलय पर झारखंड कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि पूरे देश के मजदूरों के हितों को देखते हुए दोनों गुटों ने एक होने का फैसला किया है. कांग्रेस नेता के मुताबिक दिल्ली में होनेवाली आगामी बैठक के दौरान दोनों पक्ष आगे की रणनीति पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे. वहीं, सिंह ने कहा कि इस विलय का दूरगामी प्रभाव कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने के रूप में होगा.

एक ऐसा गांव जहां आठवीं से ज्यादा कोई नहीं पढ़ा

Submitted by NEWSWING on Wed, 06/20/2018 - 16:56

जमशेदपुर:  पूर्वी सिंहभूम जिले के पटमदा प्रखंड में एक गांव है जारकी. इस गांव के सबसे ज्यादा पढ़े लिखे शख्स हैं महेश्वर टुडू. महेश्वर टुडू आठवीं पास हैं. उनके अलावा गांव के सभी लोग अनपढ़ हैं. जारकी गांव की आबादी 350 है. पहले गांव में कोई स्कूल नहीं था. पढ़ने के लिए यहां से सात किलोमीटर दूर दूसरे गांव के स्कूल जाना पड़ता था। दो साल पहले गांव में प्राइमरी स्कूल खुला है। अब इसे उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बना दिया गया है। इसमें 15 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं।

7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी

स्मार्ट मीटर खरीद के टेंडर को लेकर जेबीवीएनएल चेयरमैन से शिकायत, 40 फीसदी के बदले 700 फीसदी टेंडर वैल्यू तय किया

मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निजी कारणों से दिया इस्तीफा

बीसीसीआई अधिकारियों को सीओए की दो टूकः अपने खर्चे पर देखें मैच

टीटीपीएस गाथा : शीर्ष अधिकारी टीटीपीएस को चढ़ा रहे हैं सूली पर, प्लांट की परवाह नहीं, सबको है बस रिटायरमेंट का इंतजार (2)

धोनी की पत्नी को आखिर किससे है खतरा, मांग डाला आर्म्स लाइसेंस

हजारीबाग डीसी तबादला मामला : देखें कैसे बीजेपी के जिला अध्यक्ष कर रहे हैं कन्फर्म  

न्यूज विंग की खबर का असर :  फर्जी  शिक्षक नियुक्ति मामले में तत्कालीन डीएसई दोषी करार 

बिजली बिल के डिजिटल पेमेंट से मिलता है कैशबैक, JBVNL नहीं शुरू कर पायी है डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था

स्वीकार है भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की खुली बहस वाली चुनौती : योगेंद्र प्रताप