जब जायें घर के इंटीरियर की शॉपिंग करने, तो रखें इन बातों का ख्याल

Submitted by NEWSWING on Mon, 04/16/2018 - 15:04

News Wing Desk: अपने घर को स्पेशल दिखाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. घर को अनोखे अंदाज में सजाने की कोशिश में नया फर्नीचर लाने की प्लानिंग करते हैं ताकि घर के इंटीरियर को मिले नया लुक. इस साल अपने घर के इंटीरियर की  शॉपिंग के लिए बनाइए एक ऐसी लिस्ट जिस से आपके आशियाने को मिले नया लुक. कुछ बातों का ध्यान रखकर हम अपने घर को नया लुक दे सकते है.

इसे भी पढ़ें : जिन्दगी से दूर रखना है डिप्रेशन तो कर लें शादी - रिपोर्ट

परदे से बदलें लुक

परदे घर को खूबसूरत लुक देने के अलावा बेडरूम को प्राइवेसी व रोमांटिक लुक भी देते हैं. अगर आप परदों से अपने घर की सजावट को बदलना चाहती हैं, तो ड्राइंगरूम में एक ही रंग के परदे लगाएं. आप चाहें तो 2 लेयर वाले परदों के अलावा जूट या सिल्क के परदे भी चुन सकती हैं. ये आप के लिविंग रूम को खास बनाएंगे. अगर परदों के डिजाइन की बात की जाए तो सिल्क स्ट्राइप्ड, वर्टिकल स्ट्राइप्ड, नैट, कढ़ाई व लैस वाले परदे बाजार में उपलब्ध हैं. फैब्रिक की बात की जाए तो आप सिल्क, वैल्वेट, कौटन, पौलिएस्टर, सिंथैटिक, जौर्जेट, शिफौन में से कोई भी फैब्रिक चुन सकती हैं. परदों का चयन करते समय ध्यान रखें कि वे या तो दीवारों के रंग से मैच करें या फिर फर्नीचर से. परदों को बदलने से न केवल घर को नया लुक मिलेगा, बल्कि इस बदले लुक से आप को भी नएपन व खुशी का एहसास भी होगा.

Image removed.
परदे से बदलें लुक

इसे भी पढ़ें : करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो रखें इन बातों का ख्याल

सोफा व काउच

सोफा व काउच किसी भी लिविंग रूम के इंटीरियर का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होते हैं. बाजार में मौडर्न व ट्रैडिशनल सोफे और काउच के अनेक डिजाइन मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने कमरे की स्पेस व डैकोर से मैच करते हुए खरीद सकती हैं. अगर आप हॉलीवुड स्टाइल का सोफा लेना चाहती हैं, तो सिल्वर, गोल्ड, ब्रोंज का शाइनी मेटैलिक सोफा खरीदें. यह आप के इंटीरियर में हौलीवुड के ग्लैमर का तड़का लगाएगा. अगर आप अपने लिविंग रूम को ऐरिस्टोक्रेट लुक देना चाहती हैं तो लैदर या फिर व्हाइट कलर का सोफा खरीदें. अगर ट्रैडिशनल लुक चाहती हैं तो राजस्थानी वर्क वाला कर्विंग या केन का सोफा खरीद सकती हैं. बाजार में ऐसे सोफे भी उपलब्ध हैं, जो बैकबैड में कन्वर्ट हो जाते हैं. ये उन घरों के लिए बेहतर होते हैं, जिन में स्पेस की कमी होती है. ट्रैडिशनल इंटीरियर के लिए रोल्ड आर्म्स वाला सोफा ही लें. सोफे की ऊंचाई, लंबाई व गहराई का चुनाव कमरे के साइज के अनुसार करें. अगर जगह कम हो तो ऐसे सोफे का चुनाव करें जो लोआर्म्स या विदाउट आर्म्स हो. इस से कमरा बड़ा लगेगा. सोफा खरीते समय यह भी ध्यान रखें कि आप उसे दैनिक प्रयोग जैसे रिलैक्स करने, पढ़ने, टीवी देखने के लिए ले रही हैं या फिर फॉर्मल सिटिंग के लिए.

Image removed.
सोफा व काउच

इसे भी पढ़ें : जानिए कैसे झुर्रियों को निमंत्रण दे रहा है सेल्फी का शौक

झूले से दीजिए स्विंगिंग मोशन

अगर आप अपने घर की सजावट में कुछ अनोखा करने की सोच रही हैं, तो झूले को अपने इंटीरियर में शामिल कीजिए . ट्रैडिशनल व मॉडर्न राजस्थानी आर्टवर्क और कुशन से सजे झूले से आप की बचपन की यादें ताजा हो जाएंगी. झूला हाईसीलिंग में बैस्ट इफैक्ट देता है. इसे आप अपनी लौबी, पोर्च या फिर बरामदे में लगा सकती हैं. रस्सी, मैटल रौड से बंधा केन और वुडन सीट का सौफ्ट कुशन से सजा झूला रोमांटिक माहौल पैदा करता है. सुबह की ताजा हवा हो या ढलती शाम, इस पर बैठ कर चाय की चुसकियां लेते हुए आप पुरानी यादों को ताजा करने के साथसाथ भविष्य की योजनाएं भी बना सकती हैं. झूला किसी भी घर की सजावट में परंपरागत लुक देने के साथसाथ रैट्रो लुक भी देता है. बाजार में इस के अनेक डिजाइन व स्टाइल मौजूद हैं. आप घर की स्पेस के अनुसार झूला खरीद सकती हैं.

Image removed.
झूले से दीजिए स्विंगिंग मोशन

इसे भी पढ़ें : रबड़ से बने बत्तखनुमा खिलौने से हो सकती है कीटाणु जनित बीमारी

नए बेड मैट्रेस से पायें आराम व हैल्थ

धीमी-धीमी रोशनी हो और हो आरामदायक बेड, तो सजीले सपनों को आने से भला कौन रोक सकता है. आरामदायक बेड की पहली जरूरत होती है बेड मैट्रेस. कंफर्टेबल बेड मैट्रेस न केवल अच्छी नींद देते हैं, बल्कि पति-पत्नी के संबंधों को भी मजबूत बनाते हैं. आजकल बाजार में फोम ऐंड लेटैक्स व स्प्रिंग वाले गद्दों की खूब वैरायटीज उपलब्ध हैं, जो स्पाइन स्पेशलिस्ट भी हैं और आप के कमरदर्द का बेहतर इलाज भी हैं. 3, 6, 4.5, 8 और 10 इंच की ऊंचाई वाले फर्म और मीडियम फर्म वाले गद्दे बाजार में मौजूद हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकती हैं. पूरी रात करवटें बदलते गुजारने से बेहतर है कि आप अपने बेड मैट्रेस बदलें व सुबह फ्रैश-फ्रैश उठें ताकि आप का पूरा दिन बेहतर गुजरे. फिर जब आप कंफर्टेबल नींद लेंगी तो रिश्तों में मधुरता आएगी ही.

Image removed.
नए बेड मैट्रेस

इसे भी पढ़ें : क्या आपका बच्चा नहीं मानता आपकी बात, तो करें ये उपाय.......

मल्टीपर्पज फर्निचर

मल्टीपर्पज फर्निचर आज हर घर की जरूरत है. मल्टीपर्पज फर्निचर जहां घर की पूरी जगह प्रयोग करने का ऑप्शन देता है, वहीं पैसे की बचत भी कराता है. मल्टीपर्पज फर्निचर जैसा कि इस के नाम से ही साफ है कि इस में एक फर्निचर के कई प्रयोगों का ऑप्शन होता है. बाजार मेंमल्टीपर्पज फर्निचर की बड़ी रेंज उपलब्ध है जैसे शोकेस, कैबिनेट, मॉड्यूलर शोकेस, वाल शेल्व्स, बुक शेल्फ, फोल्डेबल, स्टोरेज टूल, चैस्ट ड्राअर्स, सोफा कम बैड, कन्वर्टेबल कॉफी टेबल, मल्टीपर्पज वाल यूनिट, ड्रैंगिग रैक्स आदि. मल्टीपर्पज वाल यूनिट में आप बच्चों के खिलौने, किताबें, शोपीसेज रख सकती हैं. इस से घर तो खूबसूरत लगेगा ही साथ ही सारी चीजें भी एक ही यूनिट में समा जाएंगी. सोफा कम बैड से आप एक ही फर्निचर से कमरे को दिन में लिविंग रूम और रात को बेडरूम में कन्वर्ट कर सकती हैं. इन बेड में स्टोरेज की भी पूरी जगह होती है.

Image removed.
मल्टीपर्पज फर्निचर

 

loading...
Loading...