दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हेवी ने कार के साथ उड़ान भरी

Submitted by NEWSWING on Wed, 02/07/2018 - 13:18

Cape Canaveral  : दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट स्पेसक्स के फाल्कन हेवी ने सीईओ एलन मस्क की रेड टेस्ला कार के साथ मंगल ग्रह के निकट की कक्षा की ओर उड़ान भरी. रॉकेट ने जैसे ही उड़ान भरी तो फ्लोरिडा के केप केनवरल में खुशी की लहर दौड़ पड़ी. स्पेसएक्स के कमेंटेटर लॉरेन लियॉन्स ने कहा कि वॉव, क्या आप लोगों ने वह देखा? यह शानदार था. स्पेसएक्स के वेबकास्ट में मस्क की टेस्ला कार उड़ान भरते हुए दिखायी दे रही है.

मंगल पर मानव बस्‍ती बसाने की योजना है मास्क की

मस्क ने उड़ान के बाद टि्वटर पर कार का वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें उन्हें हंसते हुए सुना जा सकता है. गौरतलब है कि मंगल पर मानव बस्‍ती बसाने की मस्‍क की महत्‍वाकांक्षी योजना की दिशा में यह पहला महत्‍वपूर्ण कदम है. सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इस रॉकेट के साथ एक स्‍पोर्ट्स कार को भी अंतरक्षि में भेजा गया है. पहली बार किसी प्राइवेट कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद से इतना बड़ा रॉकेट लॉन्‍च किया है. रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर बताया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: Hydrogel क्या है? यह जलसंकट से कैसे बचा सकता है.

क्‍या है खासियत

पिछले साल दिसंबर में मस्क ने 27 मर्लिन इंजन वाले इस रॉकेट की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर साझा की थीं. इसे फॉल्कन 9 नामक तीन रॉकेट को मिलाकर बनाया गया है. यह 40 फीट चौड़ा व 230 फीट लंबा है और इसका कुल वजन 63.8 टन है, जो दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है. जमीन से उठने पर यह 50 लाख पाउंड का थ्रस्ट पैदा करता है, जो बोइंग 747 एयरक्राफ्ट के 18 प्लेन द्वारा मिलाकर पैदा करने वाले थ्रस्ट के बराबर है. इससे लगभग एक लाख 40 हजार पाउंड का वजन अंतरिक्ष में भेजा जा सकता है.

दोबारा भी हो सकता है इस्‍तेमाल

स्पेसएक्स काफी लंबे समय से ऐसे रॉकेट पर प्रयोग कर रही थी, जिसे एक से अधिक बार इस्तेमाल किया जा सके. मगर उसे सफलता अब जाकर मिली है. कंपनी का दावा था कि दोबारा इस्तेमाल होने वाले रॉकेट से इसकी लॉन्चिंग पर होने वाले खर्च में काफी कमी आएगी. यूरोपियन स्पेस एजेंसियां, रूस और जापान भी इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं, मगर अभी वह प्रायोगिक दौर में ही हैं. अंतरिक्ष में किसी सेटेलाइट को स्थापित करने के लिए रॉकेट की सहायता ली जाती है. इसलिए ऐसे अनुसंधानों पर प्रोग्राम से ज्यादा खर्च स्थापित करने वाले सेटेलाइट व्हिकल पर होता है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)