कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज में प्रोटीन से मिल सकती है मदद

Submitted by NEWSWING on Sat, 01/20/2018 - 16:54

New York : वैज्ञानिकों ने लोगों की आयु को लंबी करने वाली प्रोटीन की थ्री-डी संरचना का खुलासा किया है, जो मधुमेह, मोटापे और कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज में मददगार साबित हो सकता है. जीवन काल को लंबा करने वाली प्रोटीन को क्लोथो नाम दिया गया है. एक ग्रीक देवी के नाम पर इस प्रोटीन का नाम रखा गया है. ये प्रोटीन कुछ खास ऊतकों की सतह पर होते हैं.

उपवास के दौरान पैदा होता है एफजीएफ21 हॉर्मोन

ये प्रोटीन हॉर्मोनों के एक परिवार को जोड़ते हैं जिन्हें फाइब्रोब्लास्ट ग्रोथ फैक्टर्स (एफजीएफ) कहा जाता है. वे अन्य अंगों के साथ यकृत, गुर्दा और मस्तिष्क में उपापचय की अहम प्रक्रिया को नियंत्रित करते हैं. अमेरिका के येल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि बीटा-क्लोथो एफजीएफ21 को जोड़ने वाला प्राथमिक रिसेप्टर होता है। एफजीएफ21 एक ऐसा अहम हॉर्मोन है जो उपवास के दौरान पैदा होता है. ‘नेचर’ जर्नल में इस अध्ययन का प्रकाशन किया गया है.

इसे भी पढ़ें- सीएस राजबाला के हंसने पर सदन में बरपा हंगामा, विपक्ष ने हाथ में जूते लेकर कहाः सदन का उड़ाया मजाक या रघुवर पर हंसीं राजबाला

क्या है मधुमेह

मधुमेह आजकल बेहद घातक बीमारी बन गयी है. यहां तक कि यह दुनिया की जानलेवा और विकलांग बनाने वाली बिमारियों में प्रमुख बीमारी बन कर उभरी है. 2007 में मधुमेह मृत्यु और विकलांगता के मामले में सातवें नंबर पर थी. मधुमेह से इस तरह से बढ़ती मृत्यु दर को देख कर लगता है कि यह जल्द ही ज्यादातर मृत्यु प्रमाण पत्र पर दिखायी देगी. मधुमेह इस तरह की दीर्घकालिक जटिलताओं के साथ जुड़ा हुआ है, जो लगभग शरीर के हर एक हिस्से को प्रभावित करती है. मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों में, अंधापन, हृदय और रक्त की बीमारियां, गुर्दे का फेल होना, विच्छेदन, और तंत्रिका क्षति बेहद सामान्य सी बातें हैं.

क्या है कैंसर

शरीर के किसी भी भाग पर टिशू में असमान्य रूप से गठान उभरना कैंसर हो सकता है. इस बीमारी को अलग-अलग श्रेणी में रखा जा सकता है. ये श्रेणियाँ शरीर के भाग के अनुसार निर्भर करती हैं. हड्डी में होने वाली गठान को बोन ट्यूमर कहते हैं. इसका इलाज उस हड्डी को शरीर से अलग कर देना ही है. सॉफ्ट टिश्यू यानी ऊतकों में होने वाला कैंसर है. इसमें रेडिएशन देकर कैंसर के प्रभाव को कम किया जाता है. इसके अलावा इस बीमारी का तीसरा प्रकार रक्त कैंसर होता है. किसी अंग पर गठान बन जाना, अचानक शरीर के किसी भाग से रक्त जाना, चमड़ी में बदलाव महूसस होना, भूख कम लगना, खांसी ज्यादा आना, खांसी में खून निकलना कैंसर के लक्ष्ण हो सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)