यूपी में गोमूत्र बनेगा हेल्दी ड्रिंक, होगा कई बीमारियों का इलाज

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 02/06/2018 - 12:27

Bareilly : यूपी सरकार द्वारा संचालित आयुर्वेदेक फार्मेसी ने गोमूत्र को जमा करके उसे प्रॉसेस करने और बेचने का प्रस्ताव दिया है. यह फार्मेसी राज्य के पीलीभीत स्थित है और यह पश्चिम यूपी के लगभग 16 जिलों में सरकारी केंद्रों पर आयुर्वेदिक दवायें सप्लाई करने का काम करती है. इसे लेकर आयूर्वेद कॉलेज और हॉस्पिटल के प्रिसिंपल डॉक्टर प्रकाश चंद्र सक्सेना ने कहा कि हम गोमूत्र को दवा के साथ-साथ सेहत के लिये लाभदायक ड्रिंक के रूप में भी बढ़ावा देंगे.  साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि यह योजना बनाने के बाद इसकी स्वीकृती के लिये लखनऊ में आयुर्वेद विभाग के साथ इस बात पर चर्चा करेंगे.

इसे भी पढ़ें- एक अप्रैल से लग सकता है बिजली का झटका, शहर में 3 रु के बदले 7 रु और गांव में 1.25 रु की जगह 6.25 रु प्रति यूनिट बिजली

गोमूत्र के फायदे

प्रकाश चंद्र सक्सेना ने बताया कि गोमूत्र के सेवन से बहुत सी मौसमी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. गोमूत्र के 10-20 एमएल के सेवन से सर्दी-खांसी, बुखार, पीलिया, पाइल्स और लीवर से जुड़ी जैसी बीमारियां नहीं होती हैं. साथ ही इसके सेवन से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती रहती है. सक्सेना ने गोमूत्र को बड़े पैमाने पर जमा करने को लेकर कहा कि सरकार या किसी एनजीओ द्वारा चलाये जा रहे डेयरी या गौशालाओं से संपर्क करने पर विचार किया जा रहा है. ताकि बड़ी मात्रा में गोमूत्र जमा किया जा सके. उन्होंने बताया कि गोमूत्र से हर्बल दवायें बनाने का किया गया है.

इसे भी पढ़ें- हमें नहीं चाहिए नया भारत, लौटा दो मेरा पुराना भारत, जहां लोगों में डर व खौफ न हो : गुलाम नबी आजाद

महीने के आखिर तक गोमूत्र से दवायें बनाने का काम किया जायेगा शुरू

इधर फार्मेसी के प्रभारी डॉक्टर नरेश चंद्र गंगवार ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा गोमूत्र से दवायें बनाये जाने का ऑर्डर दिया गया है. हम महीने के आखिर तक गोमूत्र से दवायें बनाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे. गोमूत्र से बनायी गयी दवाओं से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकेगा. कई शोधों के द्वारा यह पता चला है कि आयुर्वेद का अभिन्न अंग गोमूत्र के हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Main Top Slide
loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)