Top StoryWorld

कर्मचारी से संबंध बनाने पर #McDonald’s के #CEO स्टीव ईस्टरब्रुक को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता

Washington: अमेरिका की फास्ट फूड की बड़ी कंपनी मैकडोनाल्ड (McDonald’s) ने अपनी कंपनी के सीईओ स्टीव ईस्टरब्रुक (Steve Easterbrook) को बर्खास्त कर दिया है. रविवार को इसकी जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि उन्होंने कंपनी के नियमों का उल्लंघन किया था.

Jharkhand Rai

इसलिए उन्हें सीईओ और कंपनी के अध्यक्ष पद से हटाया गया है. बताया जा रहा है कि ईस्टरब्रुक का कंपनी के एक कर्मचारी के साथ संबंध था, जिसकी वजह से कंपनी ने उन्हें निकालने का फैसला लिया.

2015 में बने थे कंपनी के सीईओ

गौरतलब है कि स्टीव ईस्टरब्रुक एक मार्च 2015 में मैकडोनाल्ड के सीईओ बने थे. इससे पहले वो यूके और नॉर्थ यूरोप में कंपनी के चीफ ब्रांड ऑफिसर और ऑपरेशन हेड के तौर पर अपनी सेवा दे चुके हैं. कार्रवाई को लेकर कंपनी का कहना है कि पद में रहते हुए उन्होंने सही फैसला नहीं लिया है. दरअसल, कंपनी के नियमों के मुताबिक, प्रबंधकों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष अधीनस्थों के साथ संबंध रखने की अनुमति नहीं है.

मैं अपनी गलती मानता हूं- स्टीव इस्टरब्रुक

अपने प्रेस रिलीज में कंपनी ने स्टीव इस्टरब्रुक का वो ईमेल भी शेयर किया है, जिसमें उन्होंने अपनी गलती मानी है. स्टीव इस्टरब्रुक ने अपने ईमेल में लिखा- ‘वो एक गलती थी. और कंपनी की गरिमा को बनाए रखने के लिए मुझे बोर्ड का फैसला मंजूर है. मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि यहां से आगे बढ़ा जाए.’

Samford

इस्टरब्रुक ने अपने ई-मेल में आगे लिखा- ‘मैं स्वीकार करता हूं कि मैंने कंपनी की एक कर्मचारी के साथ आपसी सहमति से संबंध बनाए. मुझे बोर्ड का फैसला मंजूर है. मेरे यहां से जाने के साथ ही मैं उम्मीद करता हूं कि आप मेरी निजता का सम्मान करेंगे.’ साथ ही उन्होंने मैक्डोनाल्ड में बिताए गए 4 सालों को अपने प्रोफेशनल लाइफ का बेहतरीन समय बताया.

स्टीव इस्टरब्रुक को हटाए जाने के बाद मैक्डोनाल्ड ने चेरिस केंपसिन्सकी (Kempczinski) को कंपनी का नया सीईओ बनाया है. कंपनी ने केंपसिन्सकी के नेतृत्व में बेहतर प्रर्दशन करने की उम्मीद जाहिर की है.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: