Jharkhand Vidhansabha ElectionKhas-Khabar

#jharkhandElection: कांके, बोकारो में कांग्रेस उम्मीदवार पर मंथन, बदले जा सकते हैं प्रत्याशी!

  • कार्यकर्ताओं के लगातार विरोध देख एआईसीसी में हो रहा मंथन
  • कांके और बोकारो सीट पर चौथे चरण में होना है चुनाव
  • पार्टी हित से ज्यादा कुछ नेताओं पर लॉबिंग करने की कही जा रही बात

 Nitesh Ojha

Jharkhand Rai

Ranchi  :  31 सीटों पर झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ रही प्रदेश कांग्रेस अभी तक कुल 27 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है. पहले चरण के लिए कई उम्मीदवारों ने नामांकन भी भर दिया है. वहीं कुछ सीटों पर पार्टी के उतारे उम्मीदवारों को लेकर विरोध भी लगातार जारी है. बोकारो, कांके (एससी) और सिमडेगा (एसटी) सीट पर उतारे प्रत्याशियों को लेकर कार्यकर्ताओं में खूब नाराजगी है.

पुख्ता सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के खिलाफ इन सीटों पर उतारे गये उम्मीदवार कहीं से भी फिट नहीं बैठते हैं. लेकिन प्रदेश नेतृत्व के कुछ नेताओं ने आपसी स्वार्थ को देख इन सीटों पर ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिया है. कार्यकर्ताओं के लगातार विरोध से दिल्ली नेतृत्व (एआईसीसी) के बीच उम्मीदवार बदलने पर मंथन हो रहा है.

गौरतलब है कि कांके सीट पर कुछ माह पहले पार्टी में शामिल हुए पूर्व डीजीपी राजीव कुमार, बोकारो सीट पर संजय सिंह और सिमडेगा पर भूषण बेरा को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. इसमें सिमडेगा सीट पर दूसरे, कांके पर तीसरे और बोकारो सीट पर चौथे चरण में चुनाव होना है.

Samford

इसे भी पढ़ें – भाजपा रखे अपना टिकट, पार्टी ने जिसे प्रतीक बनाया है, मैं उसके खिलाफ ही क्षेत्र में चुनाव लड़ूंगा:  सरयू राय

पार्टी हित को दरकिनार कर प्रदेश स्तरीय नेताओं ने की लॉबिंग

पार्टी के विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि कांके और बोकारो सीट को लेकर प्रदेश स्तर के एक खास प्रभारी ने विशेषतौर पर लॉबिंग की थी. गौरतलब है कि अगर कांके सीट की करें तो  इस सीट पर रांची जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश बैठा प्रबल दावेदार थे. लेकिन सुरेश बैठा के नाम को दरकिनार कर उस नेता ने पूर्व डीजीपी के नाम को आगे ऱखा.

हालांकि उम्मीदवार के नाम घोषणा होते ही कार्यकर्ताओं का विरोध भी सामने आया था. बताया जा रहा है कि पार्टी हित से अलग बोकारो सीट पर संजय सिंह के नाम को लेकर भी जमकर लॉबिंग की गयी है.

यहां से प्रबल दावेदार के रूप में यूथ कांग्रेस की उपाध्यक्ष श्वेता सिंह और महिला कांग्रेस की परिंदा सिंह को प्रबल दावेदार बताया जा रहा है. बात अगर सिमडेगा की करें, तो यहां से विशाल तिर्की का नाम की चर्चा पहले से ही जोरों पर है.

वहीं यहां से उम्मीदवार बनाये गये भूषण बेरा के टिकट के लिए लोकसभा चुनाव लड़ चुके एक नेता ने लॉबिंग की थी. सिमडेगा सीट पर उम्मीदवार के नॉमिनेशन की अंतिम तारीख 18 नवंबर सोमवार है.

इसे भी पढ़ें – #JharkhandElection : स्टार प्रचारकों का यात्रा व्यय पार्टी के खाते में, मंच साझा करने का खर्च अभ्यर्थी करेंगे वहन

27 सीटों पर उम्मीदवारों की हो चुकी है घोषणा

पाकुड़ – आलमगीर आलम, जामताड़ा – डॉ इरफान अंसारी, जरमुंडी – बादल पत्रलेख, महगामा – दीपिका पाण्डेय सिंह, बरही – उमेश शंकर अकेला, बड़कागांव – अंबा प्रसाद साहू, हजारीबाग – डॉ आर सी प्रसाद मेहता, जमुआ – डॉ मंजू कुमारी, बेरमो – राजेंद्र प्रसाद सिंह, बोकारो – संजय सिंह, धनबाद – मन्नान मल्लिक, झरिया – पूर्णिमा नीरज सिंह, बाघमारा – जलेश्वर महतो, जमशेदपुर (प.) – बन्ना गुप्ता, खिजरी – राजेश कच्छेप, हटिया – अजयनाथ शाहदेव, कांके – राजीव कुमार, सिमडेगा – भूषण बाड़ा, कोलेबिरा – नमन विक्सरल कोंगाड़ी, डाल्टनगंज – के.एन.त्रिपाठी, लोहरदगा – रामेश्वर उरांव, विश्रामपुर – चंद्रशेखर दुबे,  भवनाथपुर – के.पी.यादव, मनिका – रामचंद्र सिंह, पांकी – देवेंद्र सिंह बिट्टू, जमेशदपुर (पूर्वी) – गौरव वल्लभ, रामगढ़ – ममता देवी.

गठबंधन में कांग्रेस को मिली है 31 सीटें

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी जेएमएम और आरजेडी के साथ गठबंधन करके विधानसभा चुनाव लड़ रही है. 81 सीटों वाली विधानसभा में जेएमएम 43, कांग्रेस 31 और आरजेडी सात सीटों पर लड़ेगी. राज्य में 5 चरणों में चुनाव होना है.

पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होना है, जिसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 13 नवंबर है. 7, 12, 16 और 20 दिसंबर को अलग-अलग चरणों में झारखंड में मतदान होगा. नतीजे 23 दिसबंर को आएंगे.

इसे भी पढ़ें – पलामू प्रमंडल की नौ सीटों पर BJP के चार बागी मैदान में, कमल की राहों में बिछा सकते हैं कांटे

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: