West Bengal

#Asansol : पश्चिम बंगाल सरकार ने गुटखा, पान मसाला पर प्रतिबंध लगाया, आठ नवंबर से  नियम लागू

Asansol :  पश्चिम बंगाल में अब  गुटखा खाने वालों की खैर नहीं. इस संबंध मं  राज्य सरकार की ओर से विज्ञप्ति जारी कर दी गयी है. जिसमें यह निर्देश दिया गया है कि पूरे राज्य में आठ नवंबर से एक वर्ष के लिए गुटखा और पान मसाला पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा.  आसनसोल नगर निगम के मेयर जितेंद्र तिवारी ने उषाग्राम के अग्नि कन्या भवन में पत्रकार सम्मेलन में यह जानकारी दी.

मालूम हो कि यह अभियान राज्य के कई नगर निगमों के तहत लागू किया गया था. लेकिन यह पूरी तरह से असफल दिखा. अब राज्य सरकार ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए कदम उठाया है.

इस विषय में जब कुछ दुकांनदारों से बातचीत की गयी तो उन्होंने कहा कि गुटखा बेचना उनका धंधा है. इसका रोजगार कर  जीविका निर्वाह करते है.  लोगों ने कहा कि जहां गुटखा तैयार किया जाता है, सरकार उन कारखानों को पहले बंद करे. साथ  ही कुछ ग्राहकों ने इस पहल की सराहना  की है. लेकिन सवाल भी उठाया कि  क्या अभियान सफल होगा?

इसे भी पढ़ें : #WestBengal : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शिक्षकों से मिलकर सुनेंगी समस्याएं

कोई दुकानदार  गुटखा बेचते पाया जाता है तो जुर्माना लगाया जायेगा

राज्य सरकार ने सभी नगर निगम व नगर पालिका को साफ-साफ निर्देश दिया है कि यदि किसी निगम व निकाय क्षेत्र में गुटखा पाया गया तो उक्त निगम के अधिकारी पर कारवाई की जायेगी. राज्य सरकार के इस  रैवेये से गुटखा खाने वालों में  दहशत पैदा हो गयी है. इसे लेकर असनसोल नगर निगम ने अपनी पूरी तैयार कर ली है.

जानकारी के अनुसार  आसनसोल नगर निगम ने धूम्रपान निषेध का निर्देश जारी कर दिया है. निगम के अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है कि यदि कोई दुकानदार गुटखा  बेचते  पाया गया तो उस पर कार्रवाई  करे. साथ ही सायरन लगी वैन गुटखा विक्रेताओं को  चेतावनी देगी  कि वे गुटखा न बेचें. यदि  कोई दुकानदार  गुटखा बेचते पाया जाता है तो जुर्माना लगाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें :  #Raniganj :  #IndianIdol में मौका मिलने पर सुरक्षा एनजीओ ने नेत्रहीन अविनाश बावरी को सम्मानित किया

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: