पहलवान बजरंग पूनिया ने कुश्ती में दिलाया तीसरा गोल्ड, पूजा को सिल्वर

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 04/13/2018 - 14:21

17 गोल्ड मेडल के साथ भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर

Gold Coast: कॉमनवेल्थ गेम्स के 9वें दिन पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत को 17वां गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने फ्रीस्टाइल 65 किलो ग्राम भार वर्ग में वेल्स के पहलवान केन चैरिग को एकतरफा मुकाबले में 10-0 से मात दी. कुश्ती में राहुल अवारे और सुशील कुमार के बाद यह तीसरा गोल्ड मेडल है. बजरंग ने 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में रजत पदक जीता था.

इसे भी पढ़ेंCWG 2018:15 साल के अनीश ने दिलाया 16वां गोल्ड, सोना जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

वही पूजा ढांढा को महिला फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. उन्हें नाइजीरियाई पहलवान ओडिनायो एडेकुओरोये ने 7-5 से हराया. पूजा को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. उधर, महिला फ्रीस्टाइल 68 किलो ग्राम वर्ग में दिव्या काकरान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने बेहद आसान मुकाबले में बांग्लादेशी प्रतिद्वंद्वी शिरिन सुल्ताना को 4-0 से मात दी.

शुक्रवार को शानदार प्रदर्शन

शुक्रवार को राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा. अभी तक भारत की झोली में तीन गोल्ड मेडल आ गये हैं, भारतीय शूटरों का निशाना भी गोल्ड पर लगा. हरियाणा के 15 साल के अनीश भानवाला ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. उन्होंने भारत के खाते में 16वां गोल्ड डाला. फाइनल में उन्होंने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ 30 अंक अर्जित किए. इधर महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में 37 साल की तेजस्विनी सावंत ने गोल्ड पर निशाना साधा, जबकि हमवतन अंजुम मौदगिल को सिल्वर मेडल मिला. फाइनल में तेजस्विनी ने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ 457.9 अंक हासिल किए, जबकि अंजुम (455.7 अंक) दूसरे स्थान पर रहीं. इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज स्कॉटलैंड की सियोनाइड मैकिनटोश (444.6) को मिला. तेजस्विनी का मौजूदा कॉमनवेल्थ में यह दूसरा पदक है. इससे पहले उन्होंने 50 मीटर राइफल प्रोन में सिल्वर मेडल जीता था.

भारत के खाते में अब तक कुल 38 मेडल आ चुके हैं. वह 17 गोल्ड,  9 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है.

 लसलररसलर
पदक तालिका

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...