क्या बात है... हमारा समोसा अब लंदन में भी 

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 04/12/2018 - 19:05

ग्लोबल हुआ समोसा
लंदन से मधु चौरसिया

भारत का लोकप्रिय तिकोना स्नैक समोसा अब सरहद की सीमाओं को पार कर ग्लोबल होता जा रहा है. ब्रिटेन में इन दिनों 'राष्ट्रीय समोसा सप्ताह' मनाया जा रहा है. जिसके स्वाद ने पूरे इंग्लैंड को अपना दीवाना बना दिया है. टी टाइम स्नैक समोसा अब भारत में ही नहीं विदेशों में भी धूम मचा रहा. भारत के हर चौक चौराहों पर मिलनेवाले इस व्यंजन की पहचान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती जा रही है. इंग्लैंड में इन दिनों राष्ट्रीय समोसा सप्ताह मनाया जा रहा है. आयोजन के पहले दिन लीसेस्टर में लोगों ने इसका जमकर लुत्फ़ उठाया.  

इसे भी पढ़ें - सुप्रीम कोर्ट का अस्तित्व खतरे में, इतिहास हमेंं माफ नहीं करेगाः जस्टिस कुरियन

पांच दिनों तक चलेगा यह फेस्टिवल

9 अप्रैल से 13 अप्रैल तक चलनेवाले इस आयोजन में ब्रिटेन के 6 शहर शामिल हो रहे हैं. इसमें हिस्सा लेने वाले लोग इस लोकप्रिय भारतीय स्नैक को बना  और बेच रहे हैं. इससे जुटे पैसे का इस्तेमाल चैरिटी में किया जाएगा. इसका आइडिया लीसेस्टर आधारित पुकार न्यूज के एडिटर और पाकिस्तानी मूल के पत्रकार रोमेल गुलजार ने दिया है जिनका मानना है कि इस तिकोने स्नैक यानि समोसे की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है और यह ब्रिटेन में रहने वाले विभिन्न समुदायों के बीच एकता का माध्यम बन सकता है. 

विदेशी समोसे में आलू ही नहीं बल्कि नॉन वेज भी भरा जाता है

भारत में समोसे में केवल आलू भरा जाता है लेकिन विदेशों में वेज और नॉन वेज दोनों का स्वाद उठाया जा सकता है. समोसा वीक अब बमिघम, मैनचेस्टर, कोवेन्ट्री, नॉटिंघमशायर और रैडलेट में भी मनाया जाएगा. जिसका लुत्फ़ वहां के लोग उठा सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें - आंधी-तूफान ने यूपी, राजस्थान में मौत का तांडव मचाया, 36 की मौत, ताजमहल भी कांपा, पिलर गिरे, भारी तबाही 

आज जानिए समोसे का इतिहास

इस तिकोने स्नैक के बारे में कहा जाता है कि इसे बनाने की शुरुआत मिडल ईस्ट से हुई थी, जिसे व्यापारी यात्रा के दौरान खाने के लिए रखते थे. इसी तरह यह भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश समेत दुनिया के दूसरे हिस्सों में पहुंचा. इस आयोजन के ज़रिए अब यह पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने की फेहरिस्त में शामिल हो गया है.

samosa
लंदन में समोसा

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Special Category
loading...
Loading...