ट्रंप का परमाणु बटन दबाने की डींग 'पागल कुत्ते के भोंकने जैसा' : उत्तर कोरिया

Publisher NEWSWING DatePublished Tue, 01/16/2018 - 20:41

Seol : उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा बीते दिनों की गयी ट्वीट का आज करार जवाब दिया है. कहा है कि ट्रंप का बयान ‘पागल कुत्ते के भोंकने' जैसा  है. ट्रंप ने कहा था कि उनके पास जो परमाणु बटन है वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बटन से अधिक बड़ा है और यह काम भी करता है. इसे उत्तर कोरिया ने  ‘‘पागल की मरोड़’’ और ‘‘पागल कुत्ते के भोंकने’’ जैसा बताया है. किम ने नववर्ष पर अपने संबोधन का इस्तेमाल यह चेतावनी देने के लिए किया था कि उनकी मेज के नीचे ‘‘परमाणु बटन’’ लगा हुआ है. किम ने हालांकि आगे चलकर इसमें नरमी दिखायी थी. अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले प्योंगचांग के शरतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने में भी रूचि दिखायी थी. 

इसे भी पढ़ें : भ्रम से बाहर निकले अमेरिका, परमाणु कार्यक्रम जारी रखेंगे हम : उ. कोरिया

ट्रंप का बयान डींग मारने वाला : उ. कोरिया

इसके जवाब में ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा था, ‘‘गरीब और भुक्खड़ सरकार का कोई शख्स क्या उन्हें सूचित करेगा कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है. यह उनके बटन से ज्यादा बड़ा और ज्यादा शक्तिशाली है. और मेरा बटन काम करता है.'’ ट्रंप के इस ट्वीट पर उत्तर कोरिया की ओर से पहली प्रतिक्रिया देते हुए सरकारी समाचारपत्र रोदोंग सिनमुनने मंगलवार को 'डींग मारने' की बात कहते हुए ट्रंप के बयान को खारिज कर दिया. समाचारपत्र ने कहा कि ट्रंप की टिप्पणी और कुछ नहीं बल्कि उत्तर कोरिया की ताकत से भयभीत किसी ‘‘पागल की मरोड़’’ और ‘‘पागल कुत्ते के भोंकने’’ जैसी है.

बता दें कि नये साल के आगाज के साथ ही उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ अपनी दुश्मनी को और पक्का करते हुए अप्रत्यक्ष धमकी दी थी. उत्तर  कोरियाई नेता किम जोंग ने अपने नये साल के एक संदेश में कहा था कि परमाणु हथियारों का लॉन्च बटन हमेशा उसकी पहुंच में है. पिछले कई माह से उसके परमाणु कार्यक्रमों को लेकर विश्वस्तर पर तनाव की स्थिति है. उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार संपन्न राष्ट्र होने के अपने दावों को दोहराते हुए किम ने कहा था, ‘‘परमाणु हथियारों का लॉन्च बटन हमेशा मेरी पहुंच में है. यह कोई ब्लैकमेलिंग नहीं बल्कि वास्तविकता है.’’

इसे भी पढ़ें : उत्तर कोरिया ने दी धमकी, कहा परमाणु हथियारों का लॉन्च बटन उसके हाथ में

किया था खतरनाक हथियारों का प्रदर्शन

उत्तर कोरिया ने राजधानी प्योंगयांग में बर्फ कलाकृति महोत्सव में सबसे नये हथियार का प्रदर्शन किया था. यह हथियार बर्फ से बने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल की प्रतिकृति थी. हथियार ह्वासोंग-15, अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है. उत्तर कोरिया सरकार ने उस वक़्त कहा था कि ह्वासोंग-15 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है जो अमेरिका में कहीं भी वार करने में सक्षम है. इस मिसाइल का बीते साल नवंबर में परीक्षण किया गया था. उत्तर कोरिया ने कहा था कि अमेरिका का यह सोचना भ्रम है कि वह परमाणु हथियार छोड़ देगा. उसने देश को निशाना बनाने के लिये संयुक्त राष्ट्र के ताजा प्रतिबंधों को ‘युद्ध समान कृत्य’ बताया था. कहा था कि यह उसकी संप्रभुता का उल्लंघन करता है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने सर्वसम्मति से उत्तर कोरिया के खिलाफ कठोर प्रतिबंध लगा रखे हैं. 

इसे भी पढ़ें :  बर्फ महोत्सव में उत्तर कोरिया ने किया ह्वासोंग-15 मिसाइल का प्रदर्शन, पूरा अमेरिका निशाने पर

Main Top Slide
Top Story
loading...
Loading...

NEWSWING VIDEO PLAYLIST (YOUTUBE VIDEO CHANNEL)