NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सेहतमंद रहना है तो रोजाना पिएं चुकंदर का जूस

1,272

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

steel 300×800

News Wing Desk: चुकंदर सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. ये तो आप जानते होंगे. लेकिन इसके फायदों की फेहरिस्त काफी लम्बी है, ये शायद आपको नहीं पता होगा. डायबिटीज से लेकर ब्लड प्रेशर तक यहां तक की कैंसर से बचाव के लिए भी चुकंदर फायदे पहुंचते हैं. आमतौर पर लोग चुकंदर को सलाद के रूप में खाते हैं. लेकिन कई स्टडी में साबित हो चुका है कि चुकंदर का जूस भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है.

चुकंदर के जूस के फायदे

चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. रिसर्चर्स की मानें तो, रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन करने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. साल 2012 में सामने आय़ी एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, चुकंदर का जूस पीने से शरीर में प्लाज्मा नाइट्रेट के स्तर को बढ़ता है जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

चुकंदर का लाल रंग उसे आकर्षक बनाता है. दरअसल इसमें betalaines पाया जाता है. यही चुकंदर के लाल रंग के लिए भी जिम्मेदार होता है. साल 2014 की एक स्टडी के मुताबिक,  चुकंदर में पाए जाने वाला betalaines कैंसर से बचाव करता है.

रपकरप

pandiji_add

वही 2011 में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि चुकंदर का जूस पीने से डिमेंशिया का खतरा बहुत कम हो जाता है. जिसके पीछे कारण है, चुकंदर के जूस में नाइट्रेट का होना. नाइट्रेट के कारण ये बढ़ती उम्र के लोगों के दिमाग में ब्लड फ्लो को तेज करता है. जिससे उनको भूलने की बीमारी नहीं होती है. इसके अलावे चुकंदर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. इससे हमारे शरीर में मौजूद तंत्रिकाएं और मांसपेशियां बेहतर ढंग से काम करती हैं. क्योंकि शरीर में पोटैशियम की कमी के कारण कमजोरी, ऐंठन और थकान महसूस होती है.

इसे भी पढ़ेंःगर्मियों में बढ़ते गुस्से और स्ट्रेस से इस तरह पाएं छुटकारा

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ गया है तो चुकंदर का जूस आपके लिए बेहद लाभकारी साबित सिद्ध हो सकता है. एनीमिया से जूझ रहे लोगों के लिए चुकंदर एक वरदान की तरह काम करता है. इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करने में बेहद मददगार साबित होता है.

इतना ही नहीं, डायबिटीज के रोगियों के लिए चुकंदर बहुत लाभदायक होता है. इसके सेवन से ना केवल मीठा खाने की तलब को शांत किया जा सकता है बल्कि इसके सेवन से आप चुस्त और दुरुस्त भी होते हैं. चुकंदर में मौजूद betaine लिवर संबंधित बीमारियों से सुरक्षित रखता है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Hair_club

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.