अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ‘गंभीर खतरा’ बना सीरिया : एंतोनियो गुतेरस

Publisher NEWSWING DatePublished Sat, 04/14/2018 - 13:24

Yoshita Singh

New york : सीरिया का संकट पूरे विश्व की शांति के लिए अब मुसीबत बनता जा रहा है. सीरिया सरकार द्वारा अपने ही लोगों पर कथित केमिकल अटैक को लेकर अमेरिका ने भौंहें तान दी हैं, वहीं सीरिया की बशर अल असद सरकार को समर्थन दे रहा रुस अमेरिका के खिलाफ खड़ा है. लिहाजा रुस और अमेरिका की तनातनी एक बड़ी अशांति का संकेत दे रही है, जिसको लेकर संयुक्त राष्ट्र ने भी चिंता जताई है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने आज कहा कि सीरिया अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए ‘‘सबसे गंभीर खतरा’’ पेश करता है और उन्होंने सभी सदस्य देशों से संयम बरतने तथा ऐसा कोई भी काम करने से बचने की अपील की है, जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है तथा सीरियाई लोगों की परेशानियों और बढ़ सकती हैं.

इसे भी देखें- अमेरीका ने फ्रांस, ब्रिटेन के साथ मिलकर किया सीरिया पर हमला, रुस ने परिणाम भुगतने की दी चेतावनी

अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार हो कार्रवाई

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार के खिलाफ अमेरिका , ब्रिटेन और फ्रांस के संयुक्त सैन्य हवाई हमलों के मद्देनजर गुतारेस ने यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा, ‘‘ मैं सीरिया में अमेरिका , फ्रांस और ब्रिटेन द्वारा किए गए हवाई हमलों की खबरों पर करीबी नजर रख रहा हूं. यह एक दायित्व है खासतौर से शांति और सुरक्षा से जुड़े मामलों में कि संयुक्त राष्ट्र के चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार कार्रवाई की जाए.’’

इसे भी देखें- ट्रंप व्हाइट हाउस को माफिया बॉस की तरह चला रहे : पूर्व एफबीआई प्रमुख

रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल 'घृणित'

गुतारेस ने कहा, ‘‘ निश्चित ही सीरिया आज अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को गंभीर खतरा पेश करता है.’’  उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘ मैं सभी सदस्य देशों से अपील करता हूं कि वे इन खतरनाक परिस्थितियों में संयम बरते और ऐसी किसी भी कार्रवाई से परहेज करें जिससे हालात और विपरीत हो जाएं क्योंकि इससे सीरिया के लोगों की तकलीफें बढ़ सकती हैं.’’ संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को ‘‘ घृणित ’’ बताते हुए कहा कि इससे होने वाली परेशानियां ‘‘ भयानक ’’ हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

loading...
Loading...