राजधानी में तनाव के बाद बढ़ाई गयी सुरक्षा, मेन रोड में 150 जवान तैनात

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 06/11/2018 - 21:17

Ranchi : रविवार को मेन रोड में दो समुदायों के बीच तनाव के बाद पुलिस ने ईद को लेकर कमर कस ली है. एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने सभी थानों को अलर्ट करते हुए कई निर्देश जारी किए हैं. महात्मा गांधी मार्ग में सुरक्षा को लेकर जैप व जिला के 150 जवानों को तैनात किया गया. वहीं बजरंग बली मंदिर से एकरा मस्जिद के बीच में इन जवानों को तैनात किया गया है. इसी तरह मोटरसाइकिल दस्ते को लगाकर महात्मा गांधी मार्ग में लगातार पेट्रोलिंग का आदेश दिया गया है. पूरी सुरक्षा की मॉनिटरिग स्वंय एसएसपी कुलदीप द्विवेदी कर रहे हैं. महात्मा गांधी मार्ग में पड़ने वाले संबंधित थाना की गश्ती गाड़ी को लगातार पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा थानेदार को भी लगातार नजर रखने को कहा गया है. उपद्रवी तत्वों को देखते ही उन्हें पकड़ने का निर्देश दिया गया है. चौक-चौराहों पर भीड़ एकत्रित होने पर उन्हें हटाने का भी निर्देश दिया गया है.

main road

सिटी एसपी ने किया शहर का निरीक्षण

एसएसपी कुलदीप द्वेदी ने पुलिस उपाधीक्षक और संबंधित थाना प्रभारी को कई दिशा-निर्देश दिया है. राजधानी में भाजपा युवा मोर्चा की रैली के दौरान घटना के बाद शहर की सुरक्षा बढ़ाई गई है. शहर के संवेदनशील स्थानों और कुछ धार्मिक स्थलों के अलावा चौक-चौराहे पर भी पुलिस बल तैनात किए गए है. सिटी एसपी अमन कुमार ने सोमवार को शहर का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने जवानों को निर्देश दिया कि वे अलर्ट में रहें, सूचना या घटना होने पर वरीय पुलिस अधिकारी को इसकी सूचना दें. राजधानी के हनुमान मंदिर, डेली मार्केट, अंजुमन प्लाजा चौक, डोरंडा बरियातू सहित कई स्थानों में फोर्स तैनात किया गया है. 

चार थाने की पुलिस थी फिर भी हुआ हंगामा

रांची में भाजयुमो के जुलूस को लेकर दोपहर से ही मेन रोड में पुलिस प्रशासन तैनात थी. फिर भी माहौल बिगड़ा और स्थिति तनावपूर्ण हो गई. जुलूस जैसे ही डेली मार्केट के पास पहुंचालोग जुलूस निकालने और धार्मिक नारेबाजी बंद करने पर अड़ गए. इसपर झड़प शुरू हुई. झड़प  के बाद जुलूस में शामिल कार्यकर्ताओं और दूसरे समुदाय के लोगों के बीच मारपीट हुई. वाहनों में तोड़फोड़ भी की गयी. यह सब होने के बाद भी पुलिस प्रशासन का उनपर कोई नियंत्रण नहीं था. शुरुआत में पुलिस मूकदर्शक बनी रही. कुछ देर में अतिरिक्त पुलिस बल के पहुंचने पर लाठीचार्ज कर भीड़ को खदेड़कर भीड़ तीतर-बितर किया गया. 

सोशल मीडिया पर अफवाह ना फैलाने की अपील

रांची पुलिस की नजर सोशल मीडिया पर भी है. सोशल साइट्स में किसी प्रकार की अफवाह फैलाने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गयी है. वही ग्रुप एडमिन को निर्देशित दिया गया है कि यदि आप की ओर से संचालित किए जाने वाले सोशल मीडिया ग्रुप में किसी प्रकार की अफवाह फैलायी जाती है, तो सीधे तौर पर आप को जिम्मेदार मानते हुए कानूनन कार्रवाई की जायेगी. 

ईद को लेकर थाना प्रभारियों को दिशा -निर्देश

इसी क्रम में रांची के सभी थाना प्रभारियों को ईद को लेकर एसएसपी ने कई दिशा-निर्देश जारी किया है. राजधानी रांची के सभी थाना क्षेत्र में थाना प्रभारी पीस कमिटी की बैठक कर ईद शांति पूर्ण ढ़ंग मानने का आग्रह किया गया है. पीस कमिटी की बैठक में समाज के हर पक्ष बुद्धिजीवियों को भी शामिल किया जायेगा. समाज के दोनो वर्गों के बुद्धिजीवियों और बुजुर्गों को नमाज के दौरान कोई दिक्कत न हो इसका प्रयास करने को कहा गया है.  एसएसपी ने थाना प्रभारी को निर्देश दिया है कि वे अपने थाना क्षेत्र के लंबित वारंटियों को अरेस्ट करें. साथ ही समाज में अशांति फैलाने वालों पर नजर रखी जाए. उपद्रवियों को चिन्हित कर विधि सम्मत कार्रवाई की जाये.

शांति समिति की बैठक

इधर, सोमवार को धुर्वा थाने में ईद को लेकर शांति समिति की बैठक की गयी. बैठक में धुर्वा थाना प्रभारी तालेश्वर राम, वार्ड 38  के पार्षद दीपक कुमार लोहरा, वार्ड 40 के पार्षद सुचिता रानी राय सहित अनेक लोग उपस्थित हुए. वहीं राजधानी रांची के चुटिया थाना, डोरण्डा थाना और बरियातू थाना सहित कई थानों में शांति समिति की बैठक की गयी. जिसमें ईद शांति पूर्वक मनाने का निर्णय लिया गया.

 

na
7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

सरकार जमीन अधिग्रहण करेगी और व्यापक जनहित नाम पर जमीन का उपयोग पूंजीपति करेगें : रश्मि कात्यायन

16 अधिकारियों का तबादला, अनिश गुप्ता बने रांची के एसएसपी, कुलदीप द्विवेदी गए चाईबासा

नोटबंदी के दौरान अमित शाह के बैंक ने देश भर के तमाम जिला सहकारी बैंक के मुकाबले सबसे ज्यादा प्रतिबंधित नोट एकत्र किए: आरटीआई जवाब

एसपी जया राय ने रंजीत मंडल से कहा था – तुम्हें बच्चे की कसम, बदल दो बयान, कह दो महिला सिपाही पिंकी है चोर

बीजेपी पर बरसे यशवंतः कश्मीर मुद्दे से सांप्रदायिकता फैलायेगी भाजपा, वोटों का होगा धुव्रीकरण

अमरनाथ यात्रा पर फिदायीन हमले का खतरा, NSG कमांडो होंगे तैनात

डीबीटी की सोशल ऑडिट रिपोर्ट जारी, नगड़ी में 38 में से 36 ग्राम सभाओं ने डीबीटी को नकारा

इंजीनियर साहब! बताइये शिवलिंग तोड़ रहा कांके डैम साइड की पक्की सड़क या आपके ‘पाप’ से फट रही है धरती

देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद रामो बिरुवा की मौत

मैं नरेंद्र मोदी की पत्नी वो मेरे रामः जशोदाबेन

दुनिया को 'रोग से निरोग' की राह दिखा रहा योग: मोदी