रिम्स ब्लड बैंक के सहारे है सदर अस्पताल, अपना ब्लड बैंक शुरू करने में लगेगा वक्त

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 05/18/2018 - 20:00

Ranchi : रांची के सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक का भवन बनकर तैयार है. ब्लड बैंक की मशीनें भी आ गयी हैं, लेकिन इसके संचालन में अभी और वक्त लगने के कयास लगाये जा रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अब तक सदर अस्पताल को ब्लड बैंक के संचालन के लिए लाइसेंस नहीं मिल पाया है. जानकारी के अनुसार लाइसेंस की प्रक्रिया पूरी होने के लिए पहले कोलकाता की टीम निरीक्षण करने आयेगी. इस टीम की रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली से केंद्रीय टीम ब्लड बैंक के भवन और यहां मौजूद सुविधाओं की जांच करने के लिए आयेगी. केंद्रीय टीम की हरी झंडी मिलने के बाद ही सदर अस्पताल को ब्लड बैंक के लिए लाइसेंस मिल पायेगा.

इसे भी पढ़ें - पहले से चल रहे जन-औषधि केंद्रों में पर्याप्त दवा नहीं उपलब्ध,  250 नये केंद्र खोलेंगे प्रधानमंत्री

सदर अस्पताल में है सिर्फ ब्लड स्टोरेज यूनिट

सदर अस्पताल में अपना ब्लड बैंक नहीं है. अस्पताल में सिर्फ ब्लड स्टोरेज यूनिट है. जिसमें कुछ यूनिट ब्लड रिम्स से मंगा कर रखी जाती है. ब्लड बैंक नहीं होने के कारण सदर अस्पताल में सिजेरियन के लिए गर्भवती महिलाओं को रिम्स रेफर किया जाता है. वहीं एनीमिया से पीड़ित महिलाओं को भी खून चढ़ाने के लिए भी रिम्स भेज दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें - खून की कमी से जूझ रहा रिम्स, सदर अस्पताल में मात्र तीन यूनिट खून

विभाग ब्लड बैंक शुरू करने के लिए प्रयासरत : सिविल सर्जन

रांची सिविल सर्जन डॉ एसएस हरीजन ने कहा कि सदर अस्पताल के ब्लड बैंक को शुरू होने में समय लगेगा. 31 मई को राज्य स्तर पर ब्लड बैंक का निरीक्षण किया जाना है. इसके बाद रिपोर्ट नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनाइजेशन दिल्ली को भेजा जाएगा. वहां से एक टीम सदर अस्पताल के ब्लड बैंक का निरीक्षण करने आयेगी, तब जाकर इसकी शुरूआत की जा सकेगी. विभाग भी ब्लड बैंक की शुरुआत के लिए प्रयासरत है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na